बिहार

bihar

ETV Bharat / state

राज्य भर में दिखी नवरात्र व रामनवमी की धूम, भक्तों ने निकाले जुलूस और शोभायात्रा

अनहोनी के आशंका के मद्देनजर महिला पुलिस के जवान, महिला पुलिस बल भी लगाए गए थे और पूरे शोभा यात्रा की पेट्रोलिंग भी की जा रही थी.

By

Published : Apr 15, 2019, 10:50 AM IST

आयोजित कार्यक्रम

पटना: नवरात्र के साथ ही देश में लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व की शुरूआत हो चुकी है. हालांकि लोकतंत्र का त्योहार अभी लंबा चलेगा लेकिन चैत्र नवरात्र का समापन हो चुका है. नवरात्र की समाप्ति के मौके पर पूरा राज्य भक्तिमय नजर आया.
जगह-जगह कार्यक्रम, शोभायात्रा निकाली गई. जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने शिरकत की. इसमें ज्यादातर महिलाएं दिखी. इन कार्यक्रमों के बाबत पुलिस प्रशासन भी चौकस दिखा.

कटिहार में कार्यक्रम
कटिहार संसदीय सीट पर दूसरे चरण में मतदान होना है. इससे पहले चैती दुर्गा पूजा के मौके पर शोभाायात्रा निकाली गई. इसमें सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन की ओर से व्यापक इंतजाम देखने को मिला. शोभायात्रा शहर के खाटू धाम मंदिर से निकलकर पूरा शहर घूम स्थानीय दुर्गा मंदिर में समाप्त हुआ. अनहोनी के आशंका के मद्देनजर महिला पुलिस के जवान, महिला पुलिस बल भी लगाए गए थे और पूरे शोभा यात्रा की पेट्रोलिंग भी की जा रही थी.

आयोजित कार्यक्रम

गया में नवमी मेला
चैत्र नवरात्र के मद्देजनर गया जिले के बाराचटी थाना क्षेत्र जीटी रोड स्थित संतानद गिरि हाई स्कूल के मैदान में नवमी मेला का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में चाक चौबंद लगाने के लिए जिले की गायक मंडली को महेन्द्र और गोपाल भी पहुंचे. कार्यक्रम के दौरान मैदान में जय श्री राम के नारे गूंजे.

सुपौल में माता की विदाई
जिला मुख्यालय स्थित चकला निर्मली चैती दुर्गा मंदिर में प्रतिमा स्थापित कर श्रद्धालुओं द्वारा 09 दिनों माता की आराधना की. रविवार को नवरात्र के अंतिम दिन भी भक्तिभाव के साथ पूजा अर्चना की गई. अतं में माता को अश्रुपूरित नयनों के साथ विदाई दी गई. मंदिर परिसर से निकला विसर्जन जुलूस शहर के मुख्य मार्ग से गुजरते हुए चकला निर्मली पोखर पहुंचा. जहां प्रतिमा का विसर्जन किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details