बिहार

bihar

ETV Bharat / state

विकराल कोसी के दबाव से टूट गया सुरक्षा बांध, दर्जनों गांवों में घुसा पानी

ग्रामीणों ने बताया कि काफी मेहनत से आपस में राशि इकट्ठा कर सुरक्षा बांध बनाया था. बांध को प्रशासन के द्वारा मजबूतीकरण नहीं करने दिया गया, जिस कारण बांध टूट गया. अब हम लोगों के घर में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है.

By

Published : Jul 13, 2019, 9:18 PM IST

Updated : Jul 13, 2019, 9:29 PM IST

टूटा सुरक्षा बांध

सुपौल:कोसी नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. शनिवार को बराज से नदी में 3 लाख 7 हजार 655 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. नेपाल की तराई क्षेत्र में भारी बारिश की वजह से नदी में पानी लगातार बढ़ रहा है. कोसी नदी में जलस्तर में वृद्धि होने के साथ किशनपुर प्रखंड क्षेत्र के नौआबाखर गांव के समीप श्रमदान से बनाये गया सुरक्षा बांध टूट गया. जिस कारण दर्जनों गांव में नदी का पानी प्रवेश कर गया.

टूटा सुरक्षा बांध

लोगों को हो रही समस्या
गांव में कोसी नदी का पानी घुस जाने से बाढ़ पीड़ितों को भोजन, पशु चारा और आवागमन की समस्या उत्पन्न हो गई है. ग्रामीणों ने बताया कि काफी मेहनत से आपस में राशि इकट्ठा कर सुरक्षा बांध बनाया था. बांध को प्रशासन के द्वारा मजबूतीकरण नहीं करने दिया गया, जिस कारण बांध टूट गया. अब हमलोगों के घर में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. इधर, सुरक्षा बांध के निर्माण के बाद कोसी नदी की धारा पश्चिमी बांध की ओर मुड़ गई थी. इसके कारण स्पर संख्या 6.4 पर काफी दवाब बढ़ गया था.

सुपौल में कोसी नदी के दवाब से टूटा सुरक्षा बांध

इलाके की नदियां उफान पर
वहीं, इलाके में भारी बारिश की वजह से इलाके की नदियां भी उफान पर है. निर्मली प्रखंड क्षेत्र में बहने वाली तिलयुगा नदी के उफनाने के बाद कुनौली स्थित एसएसबी कैम्प में पानी प्रवेश कर गया है. जबकि छातापुर के सुरसर के उफनाने से पुलिया ध्वस्त हो गया है. जहां आवागमन की समस्या खड़ी हो गई है. गौरतलब है कि हर वर्ष कोसी तटबंध के भीतर निवास कर रहे लाखों की आबादी को कोसी नदी का दंश झेलना पड़ता है.

Last Updated : Jul 13, 2019, 9:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details