बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सरकार की शिक्षा व्यवस्था की खुली पोल, ग्रामीण चंदा इकट्ठा कर बना रहे स्कूल का भवन

जिले के मोहम्मदपुर गांव में गांववालों ने एक अनोखा पहल करते हुए चंदा इकट्ठा कर बच्चों के लिए विद्यालय का भवन बनाने का निर्णय लिया है.

By

Published : Apr 12, 2019, 4:58 PM IST

निर्माणधीन विद्यालय का भवन

सिवान: सरकार शिक्षा में सुधार के भले की लाख दावे कर लें पर जमीनी हकीकत कुछ और ही है. कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला सिवान के मोहम्मदपुर गांव के एक नया प्राथमिक विद्यालय में जहां पेड़ के नीचे खुले आसमान में छोटे बच्चे अपना भविष्य सुधारने में लगे हुए हैं. इस विद्यालय का न अपना भवन है, न शौचालय है. गांववालों ने एक अनोखा पहल करते हुए चंदा इकट्ठा कर बच्चों के लिए विद्यालय का भवन बनाने का निर्णय लिया है.

ग्रामीणों का बयान


मालूम हो कि खुले आसमान के नीचे चल रहे इस विद्यालय की स्थापना वर्ष 2006 में हुई थी. उस समय से लेकर आज तक इस विद्यालय का अपना भवन नहीं बना मजबुरन बच्चों को खुले आसमान के नीचे ही पढ़ना पड़ रहा है. वर्षों बीत जाने और बार-बार मुख्यमंत्री से लेकर जिला पदाधिकारी, शिक्षा पदाधिकारी समेत कई अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों से इसकी शिकायत करने के बावजूद आज तक इस विद्यालय का भवन नहीं बना. इसके बाद गांव वालों ने चंदा इकट्ठा करके बच्चों के लिए एक स्कूल का भवन बनने का निर्णय लिया है.

ग्रामीणों में नेताओं प्रति है गुस्सा

गांववालों के प्रयास से विद्यालय का भवन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. गांववालों ने बताया कि जल्द ही हमलोग विद्यालय का भवन बनवाकर तैयार कर देंगे. वही गांव वाले जनप्रतिनिधियों और नेताओं पर गुस्सा निकालते हुए कहा की इस बार हमलोग लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लिये हैं. सरकार जब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाती हम इस बार के चुनाव में वोट नहीं करेंगे. वहीं जब इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मामला संज्ञान में आया है. क्या मामला है पता करते हैं. उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details