बिहार

bihar

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के MLA पहुंचे अपने पैतृक गांव सिवान, बिहार से गए थे डॉक्टर बनने.. बन गए नेता

By

Published : Nov 5, 2022, 11:11 PM IST

Updated : Nov 6, 2022, 6:50 AM IST

बिहार के सिवान के पिनरथु कला गांव के रहने वाले अभय कुमार सिंह पुतिन की रूलिंग पार्टी के विधायक (Russian President Putin MLA) हैं. वो इस वक्त अपने गांव आए हुए हैं. अपने लोगों के बीच आकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. उनके पिता ने उन्हें डॉक्टरी पढ़ने के लिए भेजा था, लेकिन पिता के सपने को साकार करके वो राजनेता भी बन गए. पढ़ें पूरी खबर

अभय कुमार सिंह पुतिन की रूलिंग पार्टी के विधायक
अभय कुमार सिंह पुतिन की रूलिंग पार्टी के विधायक

सिवान: रूसी राष्ट्रपति पुतिन की रूलिंग पार्टी 'यूनाइटेड रशिया पार्टी' के विधायक अपने गांव सिवान आए हुए हैं. सीवान जिले के दरौंदा प्रखंड के पिनरथु कला गांव के अभय कुमार सिंह (Putin MLA Abhay Kumar Singh) रशिया में विधायक हैं. खास बात ये है कि वो लगातार दो बार पुतिन की पार्टी से विधायक चुने गए हैं. पिछले दो दिनों से अभय कुमार सिंह अपने गांव में पहुंचे हुए हैं. गांव के लोगों से मिलकर पुरानी यादों को ताजा कर रहे हैं. उनका कहना है कि वो रूस में विधायक जरूर हैं लेकिन वो अपने इस गांव को नहीं भूल सकते.

ये भी पढ़ें: प्रज्जवल पांडेय के गांव में खुशी की लहर, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक की कोर कमेटी में हुआ है शामिल

गए थे डॉक्टर बनने बन गए नेता: अभय कुमार सिंह के पिता इंजीनियर थे. उन्होंने अपने बेटे को डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए रशिया भेजा लेकिन वक्त को कुछ और ही मंजूर था. वहां जाकर उनका मन राजनीति में रम गया. पुतिन की रूलिंग पार्टी में दो बार विधायक भी बने. पिनरथु कला गांव के पूर्व मुखिया ने बताया कि अभय कुमार सिंह का जन्म पटना में हुआ. वहीं पर यह अपने मां-पिता की देखरेख में तैयारी करते थे. इनके पिता युगल किशोर सिंह व माता इंदु सिन्हा जो अब इस दुनिया में नहीं रहे, इन लोगों अभय को मेडिकल की पढ़ाई की तैयारी के लिए 15-20 साल पहले रशिया भेज दिया. वहां मेडिकल की पढ़ाई पूरी करने के बाद रशिया में ही दवा फैक्ट्री लगा दी. इसी बीच इनकी अच्चे लोगों से तालुकात हुए और राजनीति में इंट्री कर गए.



''अभय कुमार सिंह काफी मिलनसार व्यक्ति हैं और यही कारण भी रहा कि इतने छोटे से गांव से जा कर रशिया के दो बार विधायक बन गए. उनलोगों को काफी प्रसन्नता है कि विधायक बनने के बाद भी गाँव व यहां के लोगों को आज तक नहीं भूले. अभय का जन्म पटना में ही हुआ था. 15-20 साल पहले इनके पिता ने रूस मेडिकल की पढ़ाई के लिए भेजा था लेकिन राजनेता बन गए''- सत्यदेव सिंह, पूर्व मुखिया, पितरथु कला

सिवान में ही की शादी:बतादें की रशिया के विधायक अभय कुमार सिंह शादीशुदा हैं. इनकी दो बिटियां भी हैं. दो भाई और दो बहन हैं. भाईयों में अभय कुमार सिंह छोटे हैं. बड़े भाई अजित कुमार सिंह हैं, वहीं सबसे बड़ी बात यह है कि रशिया में रहने के बावजूद इन्होंने अपने ही गृह जिले के सोनापीपर गाँव में ही शादी की है. स्थानीय लोगों ने बताया कि कुछ दिन गाँव पर रहेंगे फिर वह रशिया के लिए रवाना हो जाएंगे.


Last Updated : Nov 6, 2022, 6:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details