बिहार

bihar

सिवान: मतदाताओं को जागरूक करने के लिए रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन

By

Published : Sep 29, 2020, 7:04 AM IST

सिवान में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसका मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को जागरूक करना था.

siwan
रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन

सिवान (बसंतपुर): जिला स्वीप कोषांक के अंतर्गत चल रहे मतदाता जागरुकता अभियान के अंतर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालय बसंतपुर स्काउट एंड गाइड ने रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया. प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य विधानसभा चुनाव के लिए मतदाताओं को जागरूक करना था.

रंगोली का अवलोकन
इस प्रतियोगिता में प्रथम सोपन, दृतिय सोपन, तृतीय सोपान और राज्यपाल पुरस्कार स्काउट एंड गाइड ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. नोडल पदाधिकारी विजय कुमार सिंह और प्रो. गौतम यादव ने स्काउट एंड गाइड के विभिन्न टोलियों की ओर से बनाये गये रंगोली का अवलोकन किया.

मतदाताओं को किया गया जागरूक
इस अवसर पर प्रधानाध्यापक विक्रमा प्रसाद यादव ने कहा कि आप सभी की कला की जितनी भी तारीफ की जाए, वह कम है. उन बच्चों की कलाकृतियों को देखकर वहां के लोग मंत्रमुग्ध हो गए और बच्चे के किए जा रहे प्रयास को काफी सराहा गया. इस रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम, दृतिय और तृतीय को चुनना बहुत ही कठिन है. लेकिन इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को जागरूक करना है.

सशक्त राष्ट्र का निर्माण
इस लोकतंत्र के महापर्व को सफल बनाने के लिए समाज के अंतिम व्यक्ति तक को जागरूक होना होगा. सभी ने रंगोली के माध्यम से भी इस अभियान को दर्शाने का प्रयोग किया है. आपके मतदान से ही सशक्त राष्ट्र का निर्माण होगा. रंगोली प्रतियोगिता में एपीजे अब्दुल कलाम गाइड टोली को प्रथम, स्वामी विवेकानंद टोली के बच्चियों को दृतिय, चन्द्रशेखर आजाद टोली के गाइड के निर्मित रंगोली को तृतीय पुरस्कार नोडल पदाधिकारी विजय कुमार सिंह और प्रो. गौतम यादव ने दिया.

कई छात्रों ने लिया हिस्सा
एपीजे अब्दुल कलाम टोली में रौशनी कुमारी, गोल्डी कुमारी, अंजली कुमारी, गुड्डी कुमारी, सोनी कुमारी, संजना कुमारी, पुतुल कुमारी, स्वामी विवेकानंद टोली में प्रिया कुमारी, सुप्रिया कुमारी, खुशी कुमारी, अमिषा कुमारी, चन्द्रशेखर आजाद टोली से सान्या कुमारी, ज्योति कुमारी, पुष्पा कुमारी, लाडली प्रवीण, रेश्मा खातून ने हिस्सा लिया.

गौतमबुद्ध टोली से विश्वजीत कुमार श्रीवास्तव, हेमंत कुमार, आदर्श कुमार, विनय कुमार, दीपू कुमार, तौहीद आलम, मंजीत कुमार ने भाग लिया. प्रतिभागियों ने एक से बढ़कर एक रंगोली बनाकर मतदान से संबंधित एक बेहतर संदेश देने का प्रयास किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details