बिहार

bihar

सिवान में चाय दुकान पर गिरी आकाशीय बिजली, 8 लोग झुलसे

By

Published : Oct 1, 2021, 1:23 PM IST

Updated : Oct 1, 2021, 3:25 PM IST

सिवान में आकाशीय बिजली गिरने से एक ही गांव के 8 लोग घायल हो गए. सभी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

आकाशीय बिजली गिरने से एक ही गांव के 8 लोग घायल
आकाशीय बिजली गिरने से एक ही गांव के 8 लोग घायल

सिवान: बिहार के सिवान जिले में आज सुबह से लगातार बारिश (Incessant Rain in Siwan) हो रही है. बारिश के कारण आकाशीय बिजली (Lightning Fell in Siwan) गिरने से करीब 8 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. लोगों को इलाज के लिए सिवान सदर अस्पताल (Siwan Sadar Hospital) में भर्ती करया गया है जहां उनका इलाज किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-बिहार में ठनका गिरने से सगे भाई-बहन, पिता-पुत्र समेत 5 की मौत

दरअसल, घटना मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मौजे महुवारी गांव की है. जहां आकाशीय बिजली गिरने से करीब 8 लोग घायल हो गए. जिन्हें इलाज के लिए सिवान सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घायलों में महुआरी गांव के निवासी धुरेंद्र गुप्ता, उपेंद्र गुप्ता, अजहरुदीन अली, मुमताज मियां, निसार मियां, शमशेर साईं, सुनील सोनी और रमेश सोनी हैं.

बताया जा रहा है कि ये सभी गांव के ही एक किराना दुकान जहां चाय भी मिलती है. वहीं, सभी बैठे हुए थे और जोरदार बारिश हो रही थी. तभी तेज आवाज के साथ बिजली गिरी जिससे ये सभी घायल हो गए. सभी घायलों को इलाज के लिए सिवान सदर अस्पताल लाया गया है जहां सभी का इलाज चल रहा है.

ये भी पढ़ें-Banka News: बांका में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक की मौत

जानकारी:-बिजली गिरने पर सिर के बाल खड़े हो जाएं या झुनझुनी होने लगे तो फौरन नीचे बैठकर कान बंद कर लें. यह इस बात का संकेत है कि आपके आस-पास बिजली गिरने वाली है. दोनों पैरों को आपस में सटा लें, दोनों हाथों को घुटनों पर रख कर अपने सिर को जमीन की तरफ जितना संभव हो झुका लें. सिर को जमीन से सटने न दें. जमीन पर कभी न लेटें. पेड़ बिजली को आकर्षित करते हैं, इसलिए पेड़ के नीचे खड़े न हों.

समूह में न खड़े रहें, अलग-अलग हो जाएं. जहां हैं, वहीं रहें. हो सके तो पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे-लकड़ी, प्लास्टिक, बोरा या सूखे पत्ते रख लें. घर से बाहर हैं तो धातु से बनी वस्तुओं का इस्तेमाल न करें. बाइक, बिजली के पोल या मशीन से दूर रहें. बिजली से चलने वाले उपकरणों से दूर रहें. खिड़कियों, दरवाजे, बरामदे और छत से दूर रहें.

ये भी पढ़ें-Saran News: वज्रपात से एक युवक समेत 2 लोगों की मौत

ये भी पढ़ें-कैमूर में बिजली विभाग के SDO के खिलाफ जमकर प्रदर्शन, मीटर में गड़बड़ी करने का लगाया आरोप

Last Updated : Oct 1, 2021, 3:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details