बिहार

bihar

सिवान में स्वर्ण कारोबारियों के यहां आयकर का छापा.. 2 प्रतिष्ठानों से 23 लाख कैश जब्त

By

Published : Aug 18, 2022, 10:31 PM IST

बीते दिनों वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन से बरामद 52 लाख मूल्य का स्वर्ण आभूषण पर सिवान के आनंद ज्वेलर्स एंड कंपनी और एनएलपी ज्वेलर्स ने आभूषण पर डुप्लीकेट बिल पेश कर दावा किया था. इसके बाद मामले में दोनों व्यवसायी आयकर की रडार पर थे. छापेमारी के दौरान कई गड़बड़ी पाई गई है. छापेमारी देर रात तक जारी है. पढ़ें पूरी कहानी.

Etv Bharat
Etv Bharat

सिवानः नई दिल्ली से बरौनी जाने वाली 12554 वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन से 22 मई 2022 को छापेमारी के दौरान एस्कॉर्ट पार्टी ने 52 लाख मूल्य का स्वर्ण आभूण बरामद (Gold Recovered In Siwan) किया गया था. इस दौरान एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद सिवान स्टेशन पर जीआरपी और आयकर के अधिकारियों ने गिरफ्तार तस्कर से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर सिवान शहर के पुरानी बाजार इलाके में आयकर विभाग ने दो प्रमुख स्वर्ण व्यवसायियों के प्रतिष्ठान से छापेमा मारा. 32 लाख कैश और कई तरह की अनियमितता (Income Tax Raid In Siwan) पायी गई. गुरुवार दोपहर 2 बजे से छापेमारी जारी है, जो देर रात जारी रहने का अनुमान है. सिवान में आयकर विभाग का रेड के बाद स्वर्ण व्यवसायियों में हड़कंप मच गया.

पढ़ें-वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस की AC कोच से 1.137 Kg सोने के जेवरात बरामद, दिल्ली से सिवान आ रहा था आरोपी

"सिवान के गौरव ज्वेलर्स और आनंद ज्वेलर्स एंड कंपनी के प्रतिष्ठानों में सर्वे के दौरान कच्चे में लेनदेन का कागजात मिला है. आयकर टीम को स्टॉक रजिस्टर, कैश बुक सहित अन्य कई महत्वपूर्ण कागजात उपलब्ध नहीं कराए गए. आयकर विभाग की रेड देर रात तक चलेगी. साथ ही साथ आनंद ज्वेलर्स एंड कंपनी एवं गौरव ज्वेलर्स के मालिक आनंद कुमार के घर में भी आयकर टीम छापेमारी करेगी तथा आनंद कुमार के पूरे संपत्ति का आंकलन करेगी. आवास और प्रतिष्ठान से बरामद किए गए सामानों की जानकारी कल विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी.-"वरीय आयकर अधिकारी

कई जिले के आयकर अधिकारी छापेमारी में हैं शामिलःआयकर अधिकारियों के अनुसार वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस से स्वर्ण आभूण बरामदगी के मामले में मुजफ्फरपुर से वरीय आयकर अधिकारी के नेतृत्व में पटना, मुजफ्फरपुर और सिवान आयकर विभाग की टीम गुरुवार को सिवान पहुंचे थे. पकड़े गये 52 लाख के स्वर्ण आभूषण के मामले में सिवान के दो स्वर्ण व्यवसायियों के यहां सर्वे करने आई थी. इसी कड़ी में गौरव ज्वेलर्स और आनंद ज्वेलर्स एंड कंपनी के यहां 32 लाख के करीब नकद मिलने के बाद आयकर विभाग की टीम ने आनंद कुमार के दोनों प्रतिष्ठानों गौरव ज्वेलर्स एवं आनंद ज्वेलर्स एंड कंपनी में छापेमारी करनी शुरू कर दी. यह छापेमारी कई घंटे तक चली.

22 मई को मिला था 52 लाख का स्वर्ण आभूषणःआपको बता दें कि वैशाली सुपर फास्ट ट्रैन से सोना बरामद किया गया था, जिसके बाद आनंद कुमार के बड़े भाई अजय कुमार के प्रतिष्ठान एनएलपी ज्वेलर्स में आयकर टीम की ओर से सर्वे किया जा रहा है. छापेमारी दल में शामिल आयकर विभाग के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि 22 मई 2022 को वैशाली सुपरफास्ट ट्रेन से एक व्यक्ति को लगभग 52 लाख के स्वर्ण आभूषण के साथ आरपीएफ पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

डुप्लीकेट बिल के चक्कर में फंसे दोनों स्वर्ण व्यवसायीः आनंद ज्वेलर्स एंड कंपनी ने बरामद आभूषण में से 24 लाख तथा एनएलपी ज्वेलर्स ने लगभग 19 लाख के आभूषण पर दावा करते हुए डुप्लीकेट बिल पेश किया था. उन्होंने बताया कि वाराणसी के आरएलमिलर के मालिक युगल सेठ ने भी बरामद स्वर्ण आभूषण इन दोनों व्यवसायियों के होने की बात बताई थी. आयकर अधिकारी ने बताया कि इस मामले में आयकर विभाग की टीम वाराणसी में आरएलमिलर प्रतिष्ठान का भी सर्वे कर रही है.

पढ़ें-जमुई: आयकर विभाग का नर्सिंग होम्स पर छापा, कागजातों के साथ 3 सील

ABOUT THE AUTHOR

...view details