बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आजादी के अमृत महोत्सव पर कैदी हुआ जेल से आजाद

सिवान में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मंडल कारा से एक कैदी को आजाद कर दिया गया. सरकार के निर्देशानुसार विशेष परिहार का लाभ देकर मंडल कारा से मो. सेराजुद्दीन को मुक्त किया गया. वह वर्ष 2018 से ही जेल में था.

By

Published : Aug 17, 2022, 1:51 PM IST

सिवान जेल में झंडोतोलन
सिवान जेल में झंडोतोलन

सिवान: स्वतंत्रता दिवस सचमुच एक कैदी के लिए आजादी का दिन बन गया. स्वतंत्रता दिवस पर मंडल कारा सिवान (Independence Day at Mandal jail siwan) में जेल अदालत का आयोजन किया गया, जिसमें एकमात्र मामले का निष्पादन हुआ और कैदी को रिहाई (prisoner released from siwan jail) मिल गई. बताते चलें कि मंडल कारा सिवान में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जेल परिसर एवं जेल के अंदर झंडोतोलन समारोह का आयोजन हुआ. इस अवसर पर बंदियों की ओर से विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेलकूद आदि का भी आयोजन किया गया.

ये भी पढ़ें :- सिवान जेल में बंद याकूब को NIA ले गई जम्मू कश्मीर, घाटी के आतंकी संगठन से जुड़े तार

पांच साल से था जेल में बंद, अच्छे आचरण से हुई रिहाई : स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगाठ पर आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सरकार के निर्देशानुसार विशेष परिहार का लाभ देकर मंडल कारा में बंद जिले के बसंतपुर थाना क्षेत्र के कोड़र गांव निवासी आश मोहमद के पुत्र मो. सेराजुद्दीन को मुक्त किया गया. वह पांच वर्षों से यानी जून 2018 से मंडलकारा में बंद था. जेल अधीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सरकार के निर्देशानुसार मंडल कारा में बन्द कैदी की रिहाई उसके आचरण के आधार पर की गई है.

तीन को 10 वीं और तीन को 12 वीं पास का मिला प्रमाण-पत्र : उन्होंने यह भी कहा कि मंडल कारा सिवान में (राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) का केन्द्र संचालित होता है, जिसके माध्यम से बंदियों को निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है. जिसके अंतर्गत दसवीं में उत्तीर्ण तीन बंदियों पुन्यदेव यादव, कृष्णा कुमार व शुभम कुमार और 12 वीं पास तीन बंदियों रुस्तम खान, सीमांत कुमार और सुरेश कुमार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रमाण-पत्र दिया गया.

ये भी पढ़ें :-घंटों छापेमारी के बाद बोले सिवान DM- '3 कुख्यात कैदी होंगे दूसरे जेल में शिफ्ट'

ABOUT THE AUTHOR

...view details