बिहार

bihar

ETV Bharat / state

झमाझम बारिश से बिहार में बढ़ी ठंड, पारा सामान्य से नीचे लुढ़का

लगातार हो रही इस बारिश के कारण किसानों के खेतों में रखी फसलें खराब हो रही हैं. हालांकि इस बारिश से रबि की फसलों को जरूर फायदा मिल रहा है. खासकर तेलहन, दलहन और गेहूं की फसलों के लिए यह बारिश बेहद फायदेमंद मानी जा रही है.

By

Published : Dec 14, 2019, 7:56 AM IST

बारिश के कारण बिहार में बढ़ी ठंड
बारिश के कारण बिहार में बढ़ी ठंड

पटना/सीतामढ़ी:अचानक मौसम का मिजाज बदलने से ठंड बढ़ गई है. दो दिनों से राज्य के कई हिस्सों में रुक-रुक कर लगातार हो रही बारिश से तापमान में गिरावट आई है. कई जगहों पर ओलावृष्टि के कारण लोगों को ठिठुरन का सामना करना पड़ रहा है. सभी लोग अपने ही घरों में कैद हो कर रह गए हैं.

लोगों को हो रही परेशानी
बारिश के कारण ठंड में इजाफा हुआ है. लगातार हो रही बारिश के कारण जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. ठंड के कारण बीमार और वृद्ध लोगों की परेशानी ज्यादा बढ़ गई है. इस बारिश के कारण सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को उठानी पड़ रही है. वहीं मवेशियों को भी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

बारिश के कारण सीतामढ़ी में बढ़ी ठंड

फसलों पर पड़ रहा असर
लगातार हो रही इस बारिश के कारण किसानों के खेतों में रखी फसलें खराब हो रही हैं. हालांकि इस बारिश से रबी की फसलों को जरूर फायदा मिल रहा है. खासकर तेलहन, दलहन और गेहूं की फसलों के लिए यह बारिश बेहद फायदेमंद मानी जा रही है. वहीं, तंबाकू की फसलों के लिए यह बारिश नुकसान देह है. ठंड बढ़ने के कारण लोग अलाव जलाकर समय काट रहे हैं.

बारिश से लोगों को हो रही परेशानी

पटना में झमाझम बारिश
वहीं, राजधानी पटना में झमाझम बारिश ने ठिठुरन बढ़ा दी है. गुरुवार से हो रही बारिश से राजधानी में जन जीवन अस्त व्यस्त है. बारिश और सर्द हवाओं से तापमान सामान्य से नीचे लुढ़क गया. मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 16 दिसंबर से आसमान साफ होने के साथ तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक कमी के आसार हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details