बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Bihar News : 'सरकारी शिक्षक बेटा' से 7 साल बड़ी 'टीचर मां'.. KK Pathak शिकायत, जानें पूरा माजरा

बिहार के सीतामढ़ी में एक बेटे ने अपनी मां की उम्र को लेकर शिकायत दर्ज कराई है. बेटे का दावा है कि उसकी मां की उम्र सरकारी दस्तावेज के मुताबिक वो उससे महज 7 साल बड़ी है.. जबकि ऐसा नहीं है.. इस बात की शिकायत बेटे ने अपर मुख्य सचिव तक से कर दी है. बिहार का शिक्षा विभाग भी पशोपेश में फंसा हुआ है. पढ़ें पूरी खबर-

By

Published : Aug 4, 2023, 7:51 PM IST

Updated : Aug 4, 2023, 8:02 PM IST

Sarkari Shikshak
Sarkari Shikshak

सीतामढ़ी: मां और बेटे की उम्र में महज 7 साल का अंतर है. शिक्षा विभाग में जब ये मुद्दा लाया गया तो हड़कंप मच गया. दरअसल मां और बेटे पेशे से सरकारी शिक्षक हैं और दोनों की दर्ज जन्मतिथि के मुताबिक मां और बेटे में बस 7 वर्ष का ही फासला है. ऐसे में सवाल उठने लाजमी हैं. लेकिन यहां मामला कुछ और है. शिकायत सामने आने के बाद शिक्षा विभाग भी इसकी जांच कर रहा है.

ये भी पढ़ें- KK Pathak का खौफ! रविवार को पेचकस-प्लास और झाड़ू लेकर स्कूल पहुंचे गुरूजी, खुद की सफाई

सीतामढ़ी में शिक्षक बेटे से 7 साल बड़ी शिक्षक मां: दरअसल ये पूरा मामला मां और सौतेले बेटे के बीच विवाद का है. सौतेले बेटे ने सबूत के साथ इसकी शिकायत शिक्षा विभाग में दर्ज कराई है. मां परिहार प्रखंड में पदस्थ है और बेटा सतीश पासवान डुमरा प्रखंड में नियुक्त है. दावा है कि उसकी मां के उम्र का अंतर 18 साल होना चाहिए. इसकी शिकायत डीएम, आरडीडीई व मुख्य सचिव से की गई है. आरोपी और आरोपित तीनों डुमरा प्रखंड के चकमहिला गांव के निवासी हैं.


बेटे का दावा: राम प्रकाश पासवान के पुत्र सतीश पासवान ने डीएम समेत अन्य वरिष्ठ अफसरों से शिकायत की है कि परिहार प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, मनपौर में सहायक शिक्षिका के रूप में कामिनी कुमारी नियुक्त हैं. वहीं, शिक्षिका के बड़े बेटे सुशील कुमार डुमरा के प्राथमिक विद्यालय, पोखर टोला बरियारपुर में शिक्षक हैं. दोनों की उम्र में सात वर्षों का अंतर है, जबकि यह अंतर कम से कम 18 वर्षों का होनी चाहिए था. सतीश ने अधिकारियों से मां एवं पुत्र के शैक्षणिक प्रमाण पत्रों में अंकित जन्मतिथि की जांच कराने की मांग की है. साथ ही फर्जी पाए जाने पर कार्रवाई की भी अपील किया है.


दोनों की उम्र का सबूत भी दिया : सतीश द्वारा आवेदन के साथ दोनों की उम्र का सबूत भी दिया गया है. शिक्षिका की उम्र के सबूत के तौर पर उसी के स्कूल के प्रधान शिक्षक सत्य नारायण महतो द्वारा निर्गत पत्र की छायाप्रति संलग्न की है, जिसमें कामिनी कुमारी की जन्मतिथि 15 अगस्त 1976 होने का जिक्र है. वहीं, पुत्र सुशील कुमार की जन्मतिथि के सबूत के तौर पर मैट्रिक के प्रमाण पत्र की छायाप्रति संलग्न की है, जिसमें सुशील कुमार की जन्मतिथि 18 अप्रैल 1983 दर्ज है.

कहां फंसा है पेंच ? : फिलहाल, जांच के बाद ही यह साफ होगा कि सतीश की बातों में किस हद तक सच्चाई है. इधर, मध्य विद्यालय, मनपौर के प्रधान शिक्षक सत्यनारायण महतो ने बताया कि शिक्षिका कामिनी कुमारी की डेट ऑफ बर्थ की डिमांड बीआरसी से की गई थी, जो उनके द्वारा दे दी गई है. दरअसल, सतीश के पिता राम प्रकाश पासवान ने दो शादियां की थीं, राम प्रकाश पासवान अपनी पहली पत्नी और बच्चे सतीश पासवान की परवरिश नहीं करते थे, इससे परेशान होकर सतीश ने अफसरों से ये शिकायत दर्ज कराई है.

Last Updated : Aug 4, 2023, 8:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details