बिहार

bihar

पर्यावरण संरक्षण के सच्चे सिपाही हैं सुजीत कुमार, 'ट्री मैन' के नाम से जानते हैं लोग

By

Published : Apr 8, 2020, 3:52 PM IST

सिर पर टोपी और गले में तख्ती जिस पर पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन से संबंधित स्लोगन लिखे हुए हैं, इनकी पहचान बन गई है. उनकी इस छवि के कारण ही लोग इन्हें ट्री मैन कहने लगे हैं.

सीतामढ़ी
ट्री मैन सुजीत कुमार

सीतामढ़ी:पर्यावरण को हो रही हानि को देखते हुए इसका संरक्षण बेहद जरूरी है. नहीं तो वो दिन दूर नहीं जब लोगों को इसकी नाराजगी का खामियाजा भुगतना होगा. पर्यावरण के संरक्षण का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए सुजीत कुमार लोगों को पेड़ लगाने की सलाह कई वर्षों से दे रहे हैं.

उनकी मेहनत अब इलाके में रंग लाने लगी है. लोग इसका अनुसरण भी करने लगे हैं. यही वजह है कि लोग हर मुख्य अवसरों पर वृक्षारोपण कर पर्यारण संरक्षण का संकल्प दिखाते हैं. सुजीत को लोग ट्री मैन के नाम से जानते हैं.

बचपन से ही लगाते आ रहे हैं पेड़
दरभंगा जिले के एक सामान्य परिवार में जन्मे सुजीत को बचपन से ही वृक्षारोपण में दिलचस्पी रही है. वो हरेक अच्छे मौके पर वृक्षारोपण करते थे और लोगों से भी ऐसा करने को कहते थे. प्रारंभिक पढ़ाई के बाद आगे की पढ़ाई के लिए सुजीत अपने संबंधी के यहां सीतामढ़ी गए. वहां भी उन्होंने सहपाठियों सहित शिक्षकों को भी वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया. जन्मदिन के मौके पर केक काटने की बजाय वृक्षारोपण करना उन्हें अच्छा लगता था. लोगों ने उनकी इस पहल की सराहना करने लगे. साथ ही दूसरे लोगों ने भी इसका अनुकरण शुरू कर दिया.

'ट्री मैन' के रूप में जानते हैं लोग
सिर पर टोपी और गले में तख्ती जिसपर पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन से संबंधित स्लोगन लिखे हुए हैं, इनकी पहचान बन गई है. उनकी इस छवि के कारण ही लोग इन्हें ट्री मैन कहने लगे हैं. इनसे काफी लोग प्रभावित होते हैं और उनके साथ सेल्फी लेने के लिए उत्सुक रहते हैं. इनका मानना है कि सभी लोगों को जन्मदिन,सालगिरह, जनेऊ, मुंडन, शादी-विवाह, महापुरुषों की जयंती और पुण्यतिथि के मौके पर वृक्षारोपण कर उसे यादगार बनाते हुए भारत माता को पर्यावरण प्रदूषण से मुक्ति करने में सहयोग करना चाहिए. शिक्षक का काम करने वाले सुजीत कुमार को लोग पेड़ लगाने वाले गुरुजी के रुप में जानते हैं और उनके संवाद से प्रभावित होकर लोग खास अवसरों पर वृक्षारोपण करते हैं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करते हैं. पर्यावरण संरक्षण के लिए यह एक शानदार पहल कही जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details