बिहार

bihar

Proud Moment: राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होंगे सीतामढ़ी के ये शिक्षक, पढ़ाने का अंदाज देख कह उठेंगे भई वाह..

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 2, 2023, 4:03 PM IST

Updated : Sep 2, 2023, 6:42 PM IST

सीतामढ़ी के शिक्षक द्विजेंद्र कुमार को शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. 5 सितंबर शिक्षक दिवस के मौके पर दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू द्विजेंद्र कुमार को सम्मानित करेंगी.

राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होंगे सीतामढ़ी के शिक्षक
राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होंगे सीतामढ़ी के शिक्षक

राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होंगे सीतामढ़ी के शिक्षक

सीतामढ़ी: शिक्षक दिवस में अब ज्यादा दिन शेष नहीं है. 5 सितंबर की खास तैयारियां स्कूलों में की जा रही हैं. वहीं शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चुनिंदा शिक्षकों को हर साल की तरह इस साल में राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होने का अवसर मिलेगा.इस बार देशभर के पचास शिक्षकों को उनकेउत्कृष्ट कार्य के लिए राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित करने का मौका मिलेगा. इसमें बिहार के तीन शिक्षक भी शामिल हैं. उन्हीं तीन शिक्षकों में से एक सीतामढ़ी के बाजपट्टी प्रखंड के आदर्श मधुबन सरकारी विद्यालय के प्रधानाध्यक द्विजेंद्र कुमार हैं.

पढ़ें- Rohtas Teacher Video: मैडम नंदिनी जी के पढ़ाने का अंदाज तो देखिए.. आप भी कहेंगे- भई वाह क्या बात है

राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होंगे सीतामढ़ी के शिक्षक:5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर सीतामढ़ी के बाजपट्टी प्रखंड के आदर्श मधुबन सरकारी विद्यालय के प्रधानाध्यक द्विजेंद्र कुमार को सम्मानित किया जाएगा. शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के अलावा कई दूसरे सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दे पर द्विजेंद्र कुमार के द्वारा बेहतर प्रयास किया जा चुका है. अपने प्रयास से अपने विद्यालय को दूसरे सरकारी विद्यालय से अलग पहचान दी. जल संचय को लेकर भी बेहतर काम किया गया है. स्वच्छता के क्षेत्र में भी अपना बेहतर योगदान दिया है.

अनोखे अंदाज में पढ़ाई

कई सम्मान से हो चुके हैं सम्मानित: शिक्षक द्विजेंद्र कुमार शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके हैं. उन्हें स्वच्छता पुरस्कार मिल चुका है. शिक्षक द्विजेंद्र कुमार ने कहा कि बतौर प्रधानाध्यापर बाजपट्टी के मधुबन माध्यमिक विद्यालय में 2013 से सेवारत हैं. राष्ट्रपति द्वारा सम्मान मिलने की खबर से पूरा स्कूल खुश है.

"मुझे राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कार मिलेगा इससे शिक्षक समाज और विद्यालय के बच्चे सभी खुश हैं. यह सर्वोच्च पुरस्कार बहुत प्रयास और काम करने के बाद मिलता है. मैं भी खुश है. राज्य जिले और विद्यालय का मान प्रतिष्ठा बढ़ा है. मेरे लिए बहुत गौरव की बात है." -द्विजेंद्र कुमार, प्रधानाचार्य,आदर्श मधुबन सरकारी विद्यालय

सीतामढ़ी के शिक्षक द्विजेंद्र कुमार

नीतीश कुमार कर चुके हैं सम्मानित:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी उन्हें सम्मानित कर चुके हैं. 2016 में विद्यालयों में सोख्ता का निर्माण करवाना था, इसी के तहत स्कूल में सात सोख्ता का निर्माण करवाया. वहीं साल 2017 में सोख्ता निर्माण के क्षेत्र में जल संरक्षण के लिए लिमिका बुक ऑफ रिकॉर्ड में सीतामढ़ी जिले का नाम दर्ज हुआ.

अनोखे अंदाज में पढ़ाई:द्विजेंद्र कुमार के पढ़ाने के अनोखे अंदाज के कारण बच्चे क्लास से अनुपस्थित नहीं रहते बल्कि रोज आते हैं. द्विजेंद्र के पढ़ाने का अंदाज निराला है. कठिन से कठिन सवालों का हल वो गाने से करते हैं. इस दौरान क्लास के सभी बच्चे भी उनका साथ देते हैं. मनोरंजन के साथ पढ़ाई करने में बच्चों को खूब मजा भी आता है.

पढ़ाने का अंदाज देख कह उठेंगे भई वाह

ग्रामीण इलाके के विद्यालय में कंप्यूटर की शिक्षा: बाजपट्टी प्रखंड के मधुबन विद्यालय ग्रामीण इलाकों में आता है. इस इलाके में बरसात के दौरान आने-जाने में काफी कठिनाई होती, लेकिन विद्यालय के प्रधानाचार्य द्विजेंद्र कुमार बच्चों के बीच शिक्षा का अलख जगाने में जुटे हैं. इस विद्यालय में कंप्यूटर क्लास के जरिए बच्चों को कंप्यूटर की जानकारी दी जाती है. वहीं प्रधानाचार्य के पढ़ाने के तरीके को लेकर चारों तरफ तारीफ हो रही है. वहीं विद्यालय में एक सुझाव पेटी भी रखा गया है जिसमें अभिभावक शिक्षा के क्षेत्र में सुधार को लेकर अपनी राय दे सकते हैं.

स्कूल में बच्चों की जरूरतों के अनुसार बनाया गया बैंक
Last Updated : Sep 2, 2023, 6:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details