बिहार

bihar

ETV Bharat / state

ईटीवी भारत की खबर का असर: किसानों को राहत, वर्षों से जारी गन्ना कटौती पर लगी रोक

27 जनवरी से पहले रीगा मिल परिसर के तौल कांटे पर किसानों के गन्ने से 5 से 7% की कटौती हो रही थी. ईटीवी भारत ने 27 जनवरी को खबर प्रसारित कर प्रमुखता से मुद्दे को रखा था सामने जिसके बाद मिल प्रबंधन हरकत में आई और 27 जनवरी की रात्रि को ही इस कटौती पर रोक लगाने का आदेश जारी कर दिया.

By

Published : Jan 30, 2020, 9:15 AM IST

सीतामढ़ी
गन्ना कटौती पर लगी रोक

सीतामढ़ी: जिले के रीगा शुगर मिल प्रबंधन की ओर से वर्ष 1952 से किसानों के गन्ने में कटौती की जाती रही है. जिसके कारण मिल प्रबंधन के खिलाफ किसान बेहद नाराज थे. हालांकि, इस कटौती पर लाख प्रयास के बाद भी रोक नहीं लग पा रही थी. वहीं, मामला संज्ञान में आने पर इस अवैध कटौती को ईटीवी भारत ने 27 जनवरी को उजागर किया. जिसके बाद मिल प्रबंधन हरकत में आया और 27 जनवरी की रात को ही इस कटौती पर रोक लगाने का आदेश जारी कर दिया. जिसके बाद से अब गन्ना कटौती बंद हो गई है और इस फैसले से गन्ना किसानों को काफी राहत मिली है.

खबर का असर
27 जनवरी से पहले रीगा मिल परिसर के तौल कांटे पर किसानों के गन्ने से 5 से 7% की कटौती हो रही थी. वहीं, 3 जिलों में अलग-अलग जगहों पर संचालित तौल सेंटरों पर 1 से 2 प्रतिशत की कटौती किया जा रहा था. बता दें कि इन सभी कटौतियों पर 27 तारीख की रात से ही रोक लगा दी गई है. इस फैसले से 4 जिलों के करीब 30 हजार किसान बेहद खुश हैं. वहीं, पताही गन्ना तौल सेंटर के लिपिक विनय कुमार ने बताया कि 27 तारीख की रात्रि से गन्ना कटौती पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. नया आदेश किसानों के लिए बेहद राहत भरा साबित हो रहा है.

पेश है रिपोर्ट
क्या है मामला?
जिले के एकमात्र उद्योग रीगा शुगर मिल प्रबंधन के खिलाफ किसानों में जबरदस्त आक्रोश था. मिल प्रबंधन की मनमानी की वजह से किसान बेहद परेशान थें. किसानों का आरोप था कि मिल प्रबंधन जबरन उनके गन्ने से 5 से 7 प्रतिशत की कटौती कर रहा है, जो कहीं से उचित नहीं है. साथ ही किसानों ने बताया था कि जो किसान इस कटौती का विरोध करते हैं, उनके गन्ने को तौलने से इंकार कर दिया जाता है और घंटों उनकी गाड़ियां खड़ी कर दी जाती है. इस बात से जिले के किसान काफी आहत थें और आंदोलन की चेतावनी भी दे रहे थें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details