बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना ने गर्म किया तांत्रिकों का बाजार, झाड़-फूंक के जरिए यहां चल रहा इलाज

लॉक डाउन के बीच सीतामढ़ी में परिजन मरीजों को अस्पताल ले जाने बजाय झाड़-फूंक का सहारा ले रहे हैं. परिजनों के मुताबिक अस्पताल में कोरोना वायरस की वजह से पूरा अस्पताल में व्यस्त है. इसलिए तांत्रिक का रुख कर रहे हैं.

By

Published : Mar 27, 2020, 3:55 PM IST

सीतामढ़ी
सीतामढ़ी

सीतामढ़ी: देशभर में लॉक डाउन है. आम जनजीवन में इसका व्यापक असर देखने को मिल रहा है. लॉक डाउन की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी उन्हें उठानी पड़ रही है, जिनके घरों में लोग बीमार हैं. आवागमन सुचारू नहीं होने के कारण बीमार लोगों को अस्पताल तक पहुंचाना बेहद मुश्किल हो रहा है. वहीं, कोरोना वायरस से डरे हुए लोग अस्पताल जाने से भी डर रहे हैं. लिहाजा, लोग तंत्र-मंत्र का सहारा लेते हुए झांड़-फूंक से अपने परिजनों का इलाज करा रहे हैं.

मामला सीतामढ़ी के दयानगर गांव का है, जहां परिजन मरीज को लेकर तांत्रिकों के यहां इलाज के लिए जा रहे हैं. मरीज के परिजन किशन कुमार ने कहा कि उनके परिवार की एक महिला कई दिनों से बीमार है. लेकिन अस्पताल तक नहीं पहुंच पाने के कारण उसकी हालत खराब हो रही थी. इसलिए उसे इलाज के लिए तांत्रिक के पास ले जा रहे हैं.

तांत्रिक के पास जाते लोग

जादू टोना में विश्वास कर रहे लोग
बता दें कि जिले के अधिकांश सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था इन दिनों लचर हो चुकी है. अस्पतालों में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वायरस को लेकर अलग-अलग क्षेत्रों में उन से काम लिया जा रहा है. लिहाजा अन्य रोगों से पीड़ित लोगों का इलाज समय पर नहीं हो पा रहा है. इसलिए लोग रोग से उभरने के लिए अब झाड़-फूंक और जादू-टोना का सहारा लेकर अपनी जान बचाने की जुगत में लगे हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details