बिहार

bihar

ETV Bharat / state

ठंड के कारण अस्पतालों में घटी मरीजों की संख्या, 50 प्रतिशत तक आई कमी

ठंड की वजह से सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या में काफी कमी आई है. विशेषज्ञों की माने तो इस मौसम में लोग कम बीमार पड़ते हैं. इसलिए ओपीडी में मरीजों की संख्या घट जाती है. लेकिन सर्जरी के लिए बेहतर मौसम होने की वजह से ऑपरेशन के लिए मरीजों की संख्या में इजाफा हो जाता है.

By

Published : Jan 4, 2020, 1:40 PM IST

sitamarhi
ठंड के कारण अस्पतालों में घटी मरीजों की संख्या

सीतामढ़ी: जिले में इन दिनों कंपकंपाती ठंड की वजह से सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या में काफी कमी आई है. यहां सदर अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल और पीएचसी को मिलाकर कुल 17 सरकारी अस्पताल हैं. जहां मरीजों की संख्या 50 प्रतिशत घट गई है. सामान्य मौसम में सरकारी अस्पतालों के ओपीडी में रोज 300 मरीजों का इलाज किया जाता है. जिसकी संख्या घटकर 100 से 150 हो गई है.

50 प्रतिशत घटी मरीजों की संख्या
सदर अस्पताल में सामान्य मौसम के दौरान प्रतिदिन 300 से 350 मरीजों का इलाज किया जाता है, जो घटकर 100 से 150 हो गई है. वहीं, अनुमंडल अस्पताल की बात करें तो वहां भी ओपीडी में प्रतिदिन करीब 300 मरीज सामान्य दिनों में इलाज के लिए आते हैं, जिनकी संख्या घटकर 100 हो गई है.

इलाज के लिए लाईन में लगे मरीज

ठंड में कम बीमार पड़ते हैं लोग
पीएचसी में प्रतिदिन 100 से 150 के बीच मरीजों का इलाज किया जाता है. लेकिन ठंड के मौसम में उसकी संख्या 80 से 100 के बीच हो गई है. इसी तरह निजी अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में काफी कमी दर्ज की जा रही है.

ठंड के कारण अस्पतालों में घटी मरीजों की संख्या

सर्जरी के लिए बेहतर मौसम
डॉक्टरों ने बताया कि ठंड के कारण मरीज घर से निकलना मुनासिब नहीं समझ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर इस मौसम में पेट से संबंधित बीमारी काफी कम होती है. इससे लोग कम बीमार होते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इस मौसम में लोग कम बीमार होते हैं. इसलिए ओपीडी में मरीजों की संख्या घटकर 50% हो जाती है. लेकिन सर्जरी के लिए बेहतर मौसम होने की वजह से परिवार नियोजन या अन्य ऑपरेशन के लिए मरीजों की संख्या में सामान्य मौसम की तुलना में इजाफा हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details