बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: रोहिणी नक्षत्र के बाद आमों की बिक्री हुई तेज, इस साल आम की अच्छी पैदावार होने की संभावना

जिला उद्यान सहायक निदेशक ने बताया कि सीतामढ़ी में सैकड़ों हेक्टेयर में आम की बागवानी की गई है. जिले में कई किस्म के आम लगाए गए हैं. यह सभी वैरायटी अब कुछ ही दिनों में पकनी शुरू हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि इस साल जिले में आम की पैदावार अच्छी होने की संभावना है.

By

Published : May 31, 2020, 5:31 PM IST

आमों की बिक्री हुई तेज
आमों की बिक्री हुई तेज

पटना: रोहिणी नक्षत्र शुरू होने के बाद से जिले में आमों की बिक्री बढ़ गई है. जानकारों का बताना है कि रोहिणी नक्षत्र के बाद से आम पकने शुरू हो जाते हैं. जिसके बाद इसका सेवन करना नुकसानदेह नहीं होता है. इसलिए इस नक्षत्र के शुरू होने के बाद से लोग आम खाना शुरू कर देते हैं. साथ ही बाजारों में आमों की दुकानें ज्यादा संख्या में लगाई जाती हैं. जिला मुख्यालय हो या ग्रामीण क्षेत्रों का बाजार हर जगह आमों की दुकानें सज रही हैं. रोहिणी नक्षत्र के बाद बंबईया आम के अलावा अन्य वैरायटी के आम पकने शुरू होते हैं. इसलिए अभी बाजारों में बंबईया आम अधिकांश मात्रा में देखने को मिल रहा है.

आमों की बिक्री हुई तेज

रोहिणी नक्षत्र में बढ़ी आमों की बिक्री
दुकानदारों का बताना है कि बंबइया आम का थोक मूल्य 40 प्रति किलो की दर से पड़ता है. लेकिन उसकी बिक्री खुदरा में 68 से 70 प्रति किलो की दर से किया जा रहा है. जैसे-जैसे बगीचे से आम अधिक मात्रा में बाजारों में आना शुरू होगा. उसके बाद इनके दामों में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. क्योंकि इस बार आम की पैदावार अच्छी है. वहीं, आम की खरीदारी करने वाले ग्राहकों का बताना है कि विगत सोमवार से रोहिणी नक्षत्र प्रारंभ हुआ है. इसके बाद से आम की बिक्री बढ़ गई है. इसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए 100 रुपये में डेढ़ किलो की दर से खरीद कर ले जा रहे हैं.

आम की बागवानी

आम की पैदावार अच्छी होने की संभावना
वहीं, इस संबंध में जिला उद्यान सहायक निदेशक ने बताया कि सीतामढ़ी में सैकड़ों हेक्टेयर में आम की बागवानी की गई है. जिले में कई किस्म के आम लगाए गए हैं. जिसमें अर्ली वैरायटी में बंबइया, जरदालु, सिंदुरिया, और बीजू आम का अन्य किस्में शामिल हैं. इसके अलावा सभी फलों का राजा मालदह, कृष्ण भोग, सीपिया, आम्रपाली, कलकतिया मालदा सहित कई अन्य वैरायटी है. जो काफी अच्छी माना जाता है और यह सभी वैरायटी अब कुछ ही दिनों में पकनी शुरू हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि इस साल जिले में आम की पैदावार अच्छी होने की संभावना है.

10 घंटे तक पानी में डालकर करें आम का सेवन
चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील राम ने बताया कि आम का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन बाजारों में बेचे जा रहे आम को पकाने के लिए कारोबारी की ओर से केमिकल और कार्बाइड का उपयोग किया जाता है. जो सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है. अगर आम को बगैर केमिकल और कार्बाइड के पकाकर खाया जाए तो यह सेहत के लिए अमृत के समान साबित होता है. इसलिए बाजार में बिकने वाले आम में जो हानिकारक तत्व हैं उसे दूर करने के लिए 10 से 12 घंटे तक उसे पानी में डालकर रखना चाहिए. इसके बाद ही उसका सेवन करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details