बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दिल्ली के Hunar Haat 2021 में छाया लिट्टी-चोखे का स्वाद

दिल्ली में हुनर हाट का आयोजन 20 फरवरी से शुरू हो गया है. इसमें 31 से ज्यादा राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से बड़ी संख्या में महिलाओं समेत 600 से अधिक हुनरमंद कारीगर और शिल्पकार शामिल होंगे. इस बार भी हुनट हाट में लिट्टी-चोखा के स्वाद ने सबको मनमोहित किया.

By

Published : Feb 24, 2021, 8:18 PM IST

litti chokha
litti chokha

नई दिल्ली:केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यालय के जरिए 20 फरवरी से दिल्ली में हुनर हाट का आयोजन शुरू हो गया है. हुनर हाट का 26वां संस्करण है. देश भर के अलग-अलग राज्यों से लाए गए हुनर का यह मेला 1 मार्च तक चलेगा. इस हाट में एक साथ एक मंच पर 600 से ज्यादा कारीगर अपने अपने राज्य की दस्तकारी, शिल्पकारी और वहां के लजीज व्यंजनों का स्वाद लेकर आए हैं, लेकिन पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इंडिया गेट पर लगे हुनर हाट में बिहार के लिट्टी चोखे का स्वाद चखने के बाद इस बार फिर लिट्टी-चोखा लोगों के लिए मनपसंद व्यंजन बना हुआ है.

ये भी पढ़ें - मछुआरों में भ्रम फैला रहे राहुल गांधी, उनको पता होना चाहिए कि अलग से मत्स्य पालन विभाग है: गिरिराज

लॉकडाउन के बाद हुनर हाट से मिला रोजगार
बिहार के समस्तीपुर से आए फूल कुमार शाह ने कहा कि लॉकडाउन जैसे गंभीर संकट के बाद हुनर हाट उनके लिए एक उम्मीद की किरण बनकर आया है, क्योंकि लॉकडाउन के चलते काम धंधा पूरी तरीके से बंद हो गया था, लेकिन हम लोगों को प्रधानमंत्री ने हुनर हाट के जरिए रोजगार दिया है, उन्होंने कहा कि इससे पहले पीतमपुरा और लखनऊ में भी उन्होंने लिट्टी चोखे का स्टॉल लगाया था, और इसके जरिए न केवल उनके खाने को बल्कि उन्हें भी पहचान मिली है, उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से सरकार हम छोटे-छोटे कारीगरों को आगे बढ़ा रही है. हम दिल से उनका धन्यवाद करना चाहते हैं. फूल कुमार ने बताया कि दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में लगे हुनर हाट में लगाई गई उनकी स्टॉल से 12 लोगों को रोजगार मिल रहा है.

देखें रिपोर्ट.

लिट्टी-चोखा ठेकुआ लोगों की बना पहली पसंद
वहीं स्टॉल पर मौजूद अनीता ने बताया कि वह लोगों के लिए बिहार के पसंदीदा व्यंजन लिट्टी चोखा, ठेकुआ, लौंगलत्ता, चंद्रकला गुलाब जामुन समेत अलग-अलग व्यंजन बना रही हैं. उन्होंने कहा कि बिहार का हर एक व्यंजन लोगों को खूब पसंद आ रहा है. लोग स्टॉल पर आ कर खा रहे हैं और पैक करवा कर घर भी ले जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि लिट्टी-चोखा 50 रुपये प्लेट ठेकुआ, गुलाब जामुन और लौंगलत्ता 40 रुपये प्लेट दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें - पूर्ण शराबबंदी के बावजूद बिहार में फल-फूल रहा शराब का सिंडीकेट

लिट्टी-चोखा का स्वाद लेना नहीं भूल रहे लोग
इसके साथ ही दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से आए लोगों ने कहा कि करीब 1 साल बाद घर से बाहर निकलने का मौका मिला है. हुनर हाट में बहुत कुछ देखने को है हम यहां इंजॉय कर रहे हैं. वहीं लोगों ने कहा कि लिट्टी-चोखा बेहद स्वादिष्ट है. इसीलिए खा रहे हैं. इसके अलावा जो लोग बिहार से नहीं हैं, वह भी लिट्टी-चोखे का स्वाद लेना नहीं भूल रहे. हुनर हाट में आए लोगों ने कहा कि एक बार लिट्टी-चोखे का टेस्ट तो जरूर करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details