बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सीतामढ़ी जंक्शन पर यात्री सुविधाओं का घोर अभाव, दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए नहीं है टिकट काउंटर

दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस जंक्शन पर कोई भी टिकट काउंटर नहीं बनाए जाने से उनको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

By

Published : Sep 17, 2019, 7:20 AM IST

जंक्शन

सीतामढ़ी:लोकसभा सांसद सुनील कुमार पिंटू ने शहर के रेलवे जंक्शन की समस्या को लेकर रेल मंडल को प्रस्ताव भेजा है. समस्तीपुर रेल मंडल का यह जंक्शन ए श्रेणी में आता है. लेकिन इस ए श्रेणी जंक्शन पर कई सालों से यात्रियों से जुड़ी सुविधाओं का घोर अभाव है. इसका खामियाजा आम यात्रियों को प्रतिदिन भुगतना पड़ता है.

इस जंक्शन पर केवल 1 फुट ओवर ब्रिज बना है. जो की पूरब दिशा में है. लेकिन पश्चिम दिशा में उतरने वाले और ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों को लंबी दूरी तय कर उसी 1 फुट ओवरब्रिज पर निर्भर रहना पड़ता है. लिहाजा आए दिन यात्रियों को ट्रेन पकड़ने में अफरा-तफरी का सामना करना पड़ रहा है.

प्लेटफार्म पर वर्षो से नहीं लगाया गया सेड
प्लेटफार्म पर वर्षो से सेड नहीं लगाया गया है. इस कारण यात्रियों को सभी मौसम में परेशानी झेलनी पड़ती है. साथ ही बसवरिया मोहल्ले की ओर जाने के लिए यात्रियों को काफी लंबी दूरी तय कर रेलवे फाटक पार करना होता है और उसमें समय की काफी बर्बादी होती है. इसलिए बसवरिया की ओर जाने वाली दिशा में फुटओवर ब्रिज और प्लेटफॉर्म के पश्चिम दिशा में फुट ओवरब्रिज की मांग सांसद के द्वारा रखी गई है.
कामाख्या एक्सप्रेस को सप्ताह में 2 दिन चलाने की मांग
दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस जंक्शन पर कोई भी टिकट काउंटर नहीं बनाए जाने से उनको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इन मांगों के अलावा सांसद ने इंटरसिटी ट्रेन सीतामढ़ी से मुजफ्फरपुर होते हुए पटना तक चलाने की भी मांग रखी है. साथ ही कामाख्या एक्सप्रेस ट्रेन को सप्ताह में 2 दिन चलाने का मांग किया गया है.

यात्रिओं को सुविधा देने पर जल्द किया जाएगा विचार
जिले के सांसद सुनील कुमार पिंटू ने बताया कि इन सभी प्रस्तावों को हाल ही में समस्तीपुर रेल मंडल के अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किया गया है और उनके द्वारा यह आश्वासन दिया गया है कि 1 माह के अंदर इन सभी यात्री सुविधाओं पर विचार कर जल्द ही इसके निदान की दिशा में पहल की जाएगी. वहीं, इस जंक्शन से यात्रा करने वाले यात्रियों को कहना है कि ए श्रेणी का जंक्शन होने के बावजूद इस जंक्शन पर यात्री सुविधाओं का घोर अभाव है और इसका खामियाजा आम यात्रियों को प्रतिदिन भुगतना पड़ता है. उन्होंने कहा कि रेलवे हमेशा बेहतर सेवा देने की बात करती है. लेकिन जमीनी रूप से इस जंक्शन पर यात्री सुविधा नगण्य दिखता है. सभी प्रकार की सुविधाओं को जल्द बहाल करनी चाहिए ताकि यात्रियों को मुश्किलों का सामना ना करना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details