बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सीतामढ़ी प्रशासन के निर्देश पर जीविका दीदी ने राशन कार्ड बनाने को लेकर शुरू किया सर्वेक्षण

पीडीएस दुकानदार को बगैर राशन कार्ड के राशन उपलब्ध कराने का निर्देश नहीं मिला है. ऐसे में राशन कार्ड से वंचित लोगों की परेशानियां खत्म करने के लिए सर्वे कराया जा रहा है. सर्वे के दौरान जीविका दीदी सोशल डिस्टेंस का भी ख्याल रख रही हैं.

By

Published : Apr 22, 2020, 6:43 PM IST

Updated : Apr 22, 2020, 7:58 PM IST

sitamarhi
sitamarhi

सीतामढ़ी: कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन है. वहीं, केंद्र सरकार लॉकडाउन के दौरान 3 माह का राशन सभी लोगों को मुफ्त देने की घोषणा कर चुकी है. हालांकि, राशन कार्ड से वंचित लोगों के सामने समस्या उत्पन्न हो गई है. जिसे देख जनप्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन और सरकार से राशन कार्ड से वंचित लोगों का राशन कार्ड बनाने का आग्रह किया. इसके बाद सरकार जीविका दीदी के जरिए सर्वेक्षण करवा रही है.

फार्म भरते वंचित लोग

वंचित लोगों के राशन कार्ड बनवाने के लिए जिले में जीविका दीदी सर्वेक्षण करने में जुट गई हैं. जीविका दीदी गांव-गांव घूमकर राशन कार्ड से वंचित लोगों का सर्वेक्षण कर रही हैं. जीविका दीदी सर्वेक्षण के दौरान सोशल डिस्टेंस का खास ख्याल रख रही है. वहीं, सर्वेक्षण के दौरान आम लोगों से भी सोशल डिस्टेंस बनाने की अपील कर रही है.

पेश है एक रिपोर्ट

30 प्रतिशत लोग कार्ड से वंचित
जिले में राशन कार्ड से वंचित लोगों को राशन उपलब्ध कराने के लिए जीविका दीदी के जरिए सर्वेक्षण कार्य चल रहा है. ताकि लॉक डाउन में राशन कार्ड से वंचित लोगों को कार्ड बनवा कर राशन मुहैया करवाया जा सके. बता दें कि जिले के 30 फीसदी लोग राशन कार्ड से वंचित हैं.

Last Updated : Apr 22, 2020, 7:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details