बिहार

bihar

सीतामढ़ी: स्वास्थ्य प्रबंधक ने किया पीपीई किट का निर्माण, DM ने की सराहना

By

Published : May 24, 2020, 4:45 PM IST

Updated : May 25, 2020, 11:28 PM IST

सीतामढ़ी में सदर अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक ने होम मेड पीपीई किट का निर्माण किया है. इसे सेनेटाइज करने के बाद बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

Health manager built PPE kit in sitamarhi
Health manager built PPE kit in sitamarhi

सीतामढ़ी: जिले में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. हालांकि जिला प्रशासन इसको लेकर बेहद गंभीर दिख रहा है. संक्रमण से बचाव को लेकर जिला प्रशासन लगातार जिले के लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाने और अपने-अपने घरों में रहने की अपील कर रहा है, लेकिन जिले के स्वास्थ्य विभाग में संसाधनों की काफी कमी है.

पीपीई किट का निर्माण
कोरोना वायरस की जांच को लेकर राज्य सरकार की ओर से पीपीई किट की सप्लाई भी बेहद कम तादाद में हो रही है. ऐसे में सीतामढ़ी के स्वास्थ्य विभाग ने एक नया तरीका इजाद किया है. सीतामढ़ी के सदर अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक ने प्लास्टिक से निर्मित एक होम मेड पीपीई किट का निर्माण किया है.

देखें पूरी रिपोर्ट

सस्ता है होम मेड पीपीई किट
यह पीपीई किट बेहद सस्ता है और इसको बार-बार सेनेटाइज करके इस्तेमाल किया जा सकता है. राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिया जाने वाला पीपीई किट काफी महंगा है. जो तकरीबन 500 रुपये के आस-पास आता है. उसे सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सीतामढ़ी सदर अस्पताल प्रबंधन की ओर से बनाये गये इस पीपीई किट पर सिर्फ 200 से 250 रुपये का लागत आ रहा है.

डीएम ने की सराहना
इस किट के निर्माण के बाद सीतामढ़ी के स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने राहत की सांस ली है और यह बेहद सुरक्षित भी माना जा रहा है. होम मेड पीपीई किट के निर्माण को लेकर डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की है. डीएम ने कहा है कि स्वास्थ्य कर्मियों के पीपीई किट के निर्माण से जिला स्वास्थ्य समिति ने राहत की सांस ली है. अब जिले में किट की कमी नहीं होगी.

Last Updated : May 25, 2020, 11:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details