बिहार

bihar

By

Published : Jul 27, 2019, 6:38 PM IST

ETV Bharat / state

सीतामढ़ी: बाढ़ प्रभावित क्षेत्र घोषित नहीं किए जाने से पीड़ित नाराज, स्थानीय प्रतिनिधि से लगाई गुहार

बता दें कि इस प्रखंड में 9 पंचायत और 1 नगर पंचायत क्षेत्र आता है. जिसमें नगर पंचायत को छोड़कर सभी पंचायत को बाढ़ प्रभावित घोषित कर दिया गया है. इस कारण स्थानीय लोग नाराज हैं.

मदद मांगने पहुंचे बाढ़ पीड़ित

सीतामढ़ी: जिले में बाढ़ के कारण लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है. घर डूब चुके हैं. ऐसे में लोग एनएच और ऊंची जगहों पर शरण लिए हुए हैं. ज्यादातर पीड़ित परिवारों ने प्रखंड कार्यालय को घर बना लिया है. प्रखंड कार्यालय में किसी तरह दर्जनों परिवार गुजर बसर कर रहे हैं.

सीतामढ़ी स्थित बेलसंड नगर पंचायत के 13 वार्ड बाढ़ से प्रभावित हैं. लेकिन, अबतक नगर पंचायत क्षेत्र को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र घोषित नहीं किया गया है. इस कारण बाढ़ पीड़ितों के बीच बेहद आक्रोश व्याप्त है. बाढ़ पीड़ित परिवारों का आरोप है कि नगर पंचायत के सभी वार्ड डूब चुके हैं. अधिकांश घरों में पानी घुस गया है. इस बाबत वह स्थानीय प्रतिनिधि के पास पहुंचे.

जिलाध्यक्ष ने सुनी फरियाद

29 जुलाई को आंदोलन करने का किया ऐलान
मजबूर बाढ़ पीड़ितों ने जदयू के जिला अध्यक्ष सह विधायक प्रतिनिधि राणा रणधीर सिंह से मदद की गुहार लगाई है. उन्होंने कहा है कि अगर नगर पंचायत क्षेत्र की जनता को बाढ़ से संबंधित सहायता राशि प्रदान नहीं की जाती है तो बाध्य होकर वह 29 जुलाई को कदम चौक और कोठी चौक पर आंदोलन करेंगे.

आश्वासन के बाद शांत हुए पीड़ित
इस बात के संज्ञान में आते ही स्थानीय सीओ और विधायक प्रतिनिधि ने तत्काल डीएम से वार्ता कर पीड़ित परिवारों को यह आश्वासन दिया कि पूरे नगर पंचायत क्षेत्र को जल्द बाढ़ प्रभावित घोषित किया जाएगा. साथ ही सभी प्रकार की सरकारी सहायता भी दी जाएगी. जिसके बाद बाढ़ पीड़ित शांत हुए.

मदद मांगने पहुंचे बाढ़ पीड़ित

मनुसमारा नदी में आई बाढ़
हालांकि, इस मामले पर सीओ ने बताया कि 13 जुलाई को जब जिले में बाढ़ आई थी तो उस बाढ़ से नगर पंचायत का क्षेत्र प्रभावित नहीं हुआ था. इसलिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्र की सूची में नगर पंचायत को शामिल नहीं किया गया था. लेकिन, दूसरी बार जब मनुसमारा नदी में बाढ़ आई तब पूरे नगर पंचायत में पानी घुस गया. इस संबंध में डीएम से पत्राचार किया गया है. निर्देश प्राप्त होते ही इन पीड़ितों को भी बाढ़ राहत का लाभ दे दिया जाएगा.

बता दें कि इस प्रखंड में 9 पंचायत और 1 नगर पंचायत क्षेत्र आता है. जिसमें नगर पंचायत को छोड़कर सभी पंचायत को बाढ़ प्रभावित घोषित कर दिया गया है. सिर्फ नगर पंचायत को इस सूची में अबतक शामिल नहीं किया गया है. इस कारण स्थानीय लोग नाराज हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details