बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सीतामढ़ी: बारिश नहीं होने से गहराया जल संकट, सुखाड़ से किसान और व्यवसायी हलकान

स्थानीय किसानों का कहना है कि सुखाड़ के कारण सब्जी और फलों की पैदावार कम हुई है. इस कारण से बाजारों में हरी सब्जी, फल और अन्य जरूरतों के समान में काफी मूल्य वृद्धि हुई है.

By

Published : Jun 5, 2019, 2:23 PM IST

सुखाड़ से किसान परेशान

सीतामढ़ी:जिले में वर्षा नहीं होने के कारण सुखाड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. इससे किसान और व्यवसायी दोनों ही परेशान है. आम लोग भी इस गर्मी के कारण काफी परेशान है. वहीं, किसान सब्जी और फल के झुलस जाने के कारण आर्थिक तंगी झेलने को विवश हो गए हैं.

स्थानीय किसानों का कहना है कि सुखाड़ के कारण सब्जी और फलों की पैदावार कम हुई है. इस कारण से बाजारों में हरी सब्जी, फल और अन्य जरूरतों के समान में काफी मूल्य वृद्धि हुई है. जिसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है. साथ ही उन लोगों ने कहा कि रोहिणी शुरू होते ही किसान धान की रोपनी के लिए बीज डालते थे. लेकिन बारिश नहीं होने के कारण किसान धान का बीज भी नहीं गिरा पाए हैं. इसलिए इस बार धान की खेती नहीं होने की भी संभावना बनी हुई है.

सुखाड़ से किसान परेशान

महंगाई से क्रेता भी परेशान

बारिश का कुप्रभाव सब्जी और अन्य सामान खरीदने वाले क्रेताओं के भी जीवन पर असर डाल रहा है. खरीदारों का कहना है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष साग-सब्जी, फल और अन्य सामाग्री काफी महंगी बिक रही है.

डीएम ने दिया सहायता का भरोसा

डीएम डॉ रंजीत कुमार सिंह ने इस सुखाड़ की मार झेल रहे किसानों, व्यापारियों और आम लोगों के बारे में कहा कि जिला प्रशासन अपने स्तर पर कार्य कर रहा है. गांवों के तालाब का जिर्णोद्धार कराया जा रहा है. जिले में जलापूर्ती करने के लिए टैंकरों के माध्यम से पानी पहुंचाया जायेगा. साथ ही उन्होंने किसान भाईयों से कहा कि खेतों की सिंचाई करने के लिए पास के तालाबों के पानी का उपयोग करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details