बिहार

bihar

सीतामढ़ी: चुनाव को लेकर DM ने की स्टैंडिंग कमिटी की बैठक, दिए कई निर्देश

By

Published : Oct 20, 2020, 9:16 PM IST

सीतामढ़ी में डीएम ने चुनाव को लेकर स्टैंडिंग कमिटी की बैठक की. उन्होंने कहा कि जुलूस में शामिल सभी व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा.

sitamarhi
स्टैंडिंग कमिटी की बैठक

सीतामढ़ी:बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर मंगलवार को समाहरणालय परिचर्चा भवन में जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमिटी की बैठक आयोजित की गई. जिसमें जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, निर्वाचन आयोग ने प्रतिनियिक्त प्रेक्षक सहित सीतामढ़ी, बेलसंड और रुन्नीसैदपुर विधानसभा के प्रत्याशियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

निर्वाचन आयोग ने दिया निर्देश
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि जिले में शांतिपूर्ण, स्वच्छ, निष्पक्ष और भयरहित चुनाव को लेकर जिला प्रशासन दृढ़ संकल्पित है. उन्होंने उपस्थित अभ्यार्थियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को निर्वाचन आयोग के कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों से अवगत करवाया.

जुलूस में मास्क लगाना अनिवार्य
आदर्श आचार संहिता, निर्वाचन व्यय, ईवीएम का रेण्डमाइजेशन, पेड न्यूज, राजनीतिक विज्ञापन, विधिव्यवस्था संधारण को लेकर अब तक उठाये गए कदम को लेकर उपस्थित नोडल पदाधिकारियों ने विस्तार से जानकारी दी. सामान्य प्रेक्षक, सीतामढ़ी, बेलसंड और रुन्नीसैदपुर विधासभा प्रेम कुमार वीआर ने निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की चर्चा करते हुए कहा कि जुलूस में शामिल सभी व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा.

सिविजिल एप से शिकायत दर्ज
साथ ही सामाजिक दूरी का भी पालन करना होगा. अन्यथा प्रावधान के अंतर्गत करवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि हम सभी की जवाबदेही है कि हम सभी मिलकर जिले में स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन सुनिश्चित करें. कोई भी व्यक्ति सिविजिल एप के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है. 100 मिनट के अंदर उनकी शिकायतों का निपटारा भी हो जाएगा.

विधि-व्यवस्था की जानकारी
प्रेम कुमार ने सुविधा एप की जानकारी दी. पुलिस प्रेक्षक और पुलिस अधीक्षक ने विधि-व्यवस्था को लेकर कई अहम जानकारी दी. उपस्थित व्यय प्रेक्षक ने कहा कि प्रत्याशी जो खर्च करेंगे, उसको अनिवार्य रूप से अपने खर्च में दिखाएंगे. वहीं नोडल पदाधिकारी व्यय ने बताया कि अब प्रत्याशी की खर्च करने की सीमा 28 लाख से बढ़ाकर 30 लाख 80 कर दी गई है.

एमएसीएमएसी कमिटी का गठन
नोडल पदाधिकारी मीडिया कोषांग ने जानकारी देते हुए बताया कि राजनैतिक विज्ञापनों और पेड न्यूज पर निगरानी के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में एमएसीएमएसी कमिटी का गठन किया गया है. यह कमिटी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया/ सोशल मीडिया /केबल नेटवर्क/ रेडियो में प्रसारित राजनैतिक विज्ञापनों का सतत अनुश्रवण करती हैं.

पेड न्यूज पर भी निगरानी
अनुश्रवण के लिए सूचना भवन स्थित मीडिया कोषांग में 24 घंटे अधिकारियों और कर्मियों की टीम कार्यरत है. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और सोशल पर राजनैतिक विज्ञापन के प्रसारण के पूर्व एमएसीएमएसी कमिटी से प्रसारित सामग्री का सर्टिफिकेशन करवाना होगा. एमएसीएमएसी कमिटी पेड न्यूज पर भी निगरानी रख रही है.

नोडल पदाधिकारी ने कहा कि वैसी खबर या न्यूज जिसे छापने या दिखाने के लिए किसी प्रकार का प्रलोभन या पैसा का सहारा लिया गया हो, वह पेड न्यूज़ कहलाता है. पेड न्यूज के माध्यम से मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास करने पर जनप्रतिनिधितव अधिनियम के विभिन्न धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details