बिहार

bihar

By

Published : Sep 15, 2019, 1:46 PM IST

ETV Bharat / state

सीतामढ़ी: DM अभिलाषा शर्मा ने पोषण माह कार्यक्रम का किया उद्घाटन, जागरुकता रैली में हुईं शामिल

इस रैली में स्वास्थ्य विभाग के सभी बड़े अधिकारी और कर्मी शामिल हुए. इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन से जुड़े कर्मियों के साथ बड़ी संख्या में आशा कार्यकर्ता और स्कूली छात्राएं इस रैली का हिस्सा बनीं.

कार्यक्रम का उद्घाटन करते अधिकारी

सीतामढ़ी: जिला मुख्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डुमरा में रविवार को जिलाधिकारी अभिलाषा शर्मा ने पोषण माह कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने नवजात 100 शिशुओं को पोलियो का ड्रॉप देकर टीकाकरण का शुभारंभ किया. इसके बाद जिलाधिकारी ने पोलियो अभियान के बाद पोषण जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाई और खुद भी रैली में शामिल हुए.

जागरूकता रैली में शामिल हुईं डीएम अभिलाषा शर्मा

आशा कार्यकर्ता और स्कूली छात्राएं हुईं शामिल
इस रैली में स्वास्थ्य विभाग के सभी बड़े अधिकारी और कर्मी शामिल हुए. इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन से जुड़े कर्मियों के साथ बड़ी संख्या में आशा कार्यकर्ता और स्कूली छात्राएं इस रैली का हिस्सा बनीं. यह रैली डीएम आवास से गुजरते हुए करीब 1 किलोमीटर की परिक्रमा के बाद पुनः प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर समाप्त हुई. दिल्ली में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने जन समुदाय को संबोधित कर इस अभियान को सफल बनाने का अनुरोध किया.

डीएम अभिलाषा शर्मा ने पोषण माह कार्यक्रम का किया उद्घाटन

5 सितंबर से 19 सितंबर तक चलेगा अभियान
यह अभियान 5 सितंबर से 19 सितंबर तक चलाया जाएगा. 5 दिनों तक चलने वाली इस अभियान में करीब 5 लाख 99 हजार 715 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस अभियान को सफल बनाने को लेकर जिले में कुल 133 डिपो बनाए गए हैं. जिसके लिए करीब 42 हजार बीओपीभी भायल की व्यवस्था भी की गई है. वहीं, 1228 घर में दलों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है. इसके साथ ही 185 ट्रांजिट कर्मी को भी इस अभियान से जोड़ा गया है. वहीं, 475 सुपरवाइजर के अलावा 45 मोबाइल टीम को भी जोड़ा गया है, जो हर दल की निगरानी करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details