बिहार

bihar

प्रमंडलीय आयुक्त ने चुनाव को लेकर की समीक्षा बैठक, मतदान केंद्रों की तैयारियों का लिया जायजा

By

Published : Oct 13, 2020, 6:22 PM IST

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही तैयारियां तेज कर दी गई हैं. वहीं, चुनाव को सफल बनाने और शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से लगातार व्यवस्थाओं का जायजा लिया जा रहा है.

sitamarhi
सीतामढ़ी

सीतामढ़ी:आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त और आईजी ने सीतामढ़ी का दौरा किया. जहां उन्होंने चुनाव के कार्यों की किया समीक्षा कर अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए. प्रमंडलीय आयुक्त तिरहुत प्रमंडल पंकज कुमार और आईजी गणेश कुमार ने सोमवार को समाहरणालय में विधानसभा निर्वाचन, विधान परिषद शिक्षक स्नातक निर्वाचन और दुर्गा पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था की तैयारियों का जायजा लिया.

मतदान केंद्रों की तैयारियां
प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के आलोक में सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुरक्षात्मक तैयारियां सुनिश्चित करें. विधान परिषद स्नातक, शिक्षक निर्वाचन को लेकर कर्मियों का प्रशिक्षण, बैलेट बॉक्स की उपलब्धता, निर्वाचन सामग्री, निर्वाचन के दौरान विधि व्यवस्था के संधारण को लेकर अब तक उठाये गए कदम, कोविड के आलोक में किये जा रहे सुरक्षात्मक उपायों की विस्तार से समीक्षा की. इस दौरान मौके पर मौजूद अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया. समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि शिक्षक स्नातक के लिए कुल 17 मतदान केंद्र और स्नातक निर्वाचन के लिए कुल 35 केंद्र जिले में बनाये गए हैं. जहां सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाएं बहाल कर दी गई हैं.

अंतिम चरण में कर्मियों का प्रशिक्षण
डीएम ने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों का प्रशिक्षण अंतिम चरण में है. विधि व्यवस्था को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं और लगातार वाहन जांच का कार्य किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि एसएसटी और एफएसटी पूरी तरफ से सक्रिय है. वहीं, कोरोना को लेकर प्राप्त दिशा-निर्देश के आलोक में सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं. डीएम ने कहा कि विधान सभा निर्वाचन को लेकर अभी तक 1021 शास्त्रों का भौतिक सत्यापन किया गया है. जिले में 36 एसएसटी एवम 35 एफएसटी, 8 सहायक व्यय प्रेक्षक, 8 लेखा टीम और 41 चेकपोस्ट बनाये गए है. जो पूरी सक्रियता के साथ कार्य कर रहे हैं. बैठक में आईजी गणेश कुमार, जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा, एसपी अनिल कुमार, डीडीसी तरनजोत सिंह सहित कई वरीय अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details