बिहार

bihar

सीतामढ़ी: चुनावी तैयारियों को लेकर डीएम ने सेक्टर पदाधिकारियों के साथ की बैठक

By

Published : Sep 10, 2020, 7:52 AM IST

बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई है. वहीं चुनाव को लेकर जिलाधिकारी ने अन्य पदाधिकारीयों के साथ बैठक की. इसके साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किया.

district magistrate held a meeting with sector officers regarding assembly election
जिलाधिकारी ने की बैठक

सीतामढ़ी:जिले मेंआगामी विधानसभा चुनाव को लेकर डीएम ने परिचर्चा भवन में सेक्टर पदाधिकारी के साथ बैठक की. इस दौरान जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सफलतापूर्वक चुनाव सम्पन्न कराने में सेक्टर पदाधिकारियो की काफी महत्वपूर्ण भूमिका है.

चुनाव को लेकर बैठक का आयोजन
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सेक्टर पदाधिकारियों को मतदान प्रक्रिया के शांतिपूर्ण संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका को लेकर उनके कार्य और उत्तरदायित्व के संबंध में विस्तार से प्रकाश डाला है. उन्होंने कहा कि ऐसे असामाजिक तत्व जो कमजोर वर्गों के मतदाताओं को मतदान करने से रोकते हैं या किसी के पक्ष में मतदान करने के लिए बाध्य करते हैं, उनकी पूर्व से पहचान की जाए. इसके साथ ही इसकी सूचना विहित प्रपत्र में प्रखंड विकास पदाधिकारी या अनुमंडल पदाधिकारी को दी जाए, जिससे निरोधात्मक कार्रवाई की जा सके.

निर्वाचकों से समन्वय स्थापित करने का निर्देश
जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान केंद्रों के पहुंच पथ का भी आकलन करना आवश्यक है, जिससे उनके प्रतिवेदन के आधार पर पहुंच मार्ग या सड़क की समय से मरम्मत कराई जा सके. सेक्टर पदाधिकारी ने मतदान केंद्रों के पीडब्ल्यूडी निर्वाचकों से भी समन्वय स्थापित करने को कहा. इसके उन्हें मतदान करने के लिए आयोग के निर्देश के आलोक में उपलब्ध कराए जाने वाली सुविधा की जानकारी दिया जाना आवश्यक है, ताकि वे मतदान करने के लिए तत्पर रहें.

सुविधाओं को लेकर निर्देश जारी
सेक्टर पदाधिकारी ने मतदान केंद्र पर उपलब्ध एएमएफ की स्थिति से संबंधित पदाधिकारियों को समय अवगत कराया जाना आवश्यक है. इससे वहां कि उन सुविधाओं की व्यवस्था कराई जा सके. सेक्टर पदाधिकारी अपने क्षेत्र के अंतर्गत किसी अशांति और अप्रिय घटना को रोकने के लिए निषेधाज्ञा आदेश जारी करने की अनुशंसा सक्षम प्राधिकार को भेज सकते है. इसके अतिरिक्त सेक्टर अधिकारियों ने अपने क्षेत्र के अंतर्गत कानून व्यवस्था का अनुपालन कराना, आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराना, अपने सेक्टर का विस्तृत मानचित्र रखना, अपने क्षेत्र के नोटिफाइड पोलिंग स्टेशन की जानकारी होना, मतदान दिवस को मतदान दल और सुरक्षा बलों की मतदान केंद्र पर उपस्थिति सुनिश्चित करना उनका मुख्य दायित्व है.

कई अधिकारी उपस्थित
एसपी अनिल कुमार ने भी अपने संबोधन में कहा कि सेक्टर पदाधिकारी पुलिस पदाधिकारी दोनों आपस मे समन्वय कर कार्य करेंगे. इस बैठक में अपर समाहर्ता मुकेश कुमार, अपर समाहर्ता विभागीय जांच, उप निर्वाचन पदाधिकारी सहित कईं वरीय अधिकारी और सभी सेक्टर पदाधिकारी उपस्थित रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details