बिहार

bihar

ETV Bharat / state

क्वॉरेंटाइन सेंटर में कुव्यवस्था को लेकर बोले मजदूर- जेल जैसा लगता है

60 वर्षीय मजदूर ने बताया कि घटिया भोजन और कुव्यवस्था के कारण क्वॉरेंटाइन सेंटर जेल जैसा लगता है. यहां जो व्यवस्था दी जा रही है. ऐसी व्यवस्था में आदमी अपने आप को सुरक्षित ना रख कर खुद बीमार हो जाएगा.

By

Published : May 8, 2020, 12:41 PM IST

सीतामढ़ी
सीतामढ़ी

सीतामढ़ी :जिले में दूसरे प्रदेशों से लौट रहे लोगों को क्वॉरेंटाइन करने के लिए 1000 से अधिक क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया गया है, ताकि उन्हें 14 से 21 दिनों तक क्वॉरेंटाइन में रखा जा सके और इस महामारी को फैलने से रोका जा सके. इसके लिए सरकार द्वारा प्रत्येक क्वारेंटिन सेंटर के संचालन के लिए गाइडलाइन बनाए गए हैं और उसी के अनुसार क्वॉरेंटाइन लोगों को भोजन, नाश्ता और अन्य सुविधाएं प्रदान करनी है. इसके अलावा नियमित रूप से क्वॉरेंटाइन सेंटर की साफ-सफाई, उसे सैनिटाइज करने के साथ स्वच्छता बनाए रखने के लिए साबुन सैनिटाइजर आदि उपलब्ध कराना है. लेकिन जिले के कुछ ऐसे क्वॉरेंटाइन सेंटर हैं, जहां की कुव्यवस्था को लेकर वहां रहने वाले लोगों में नाराजगी व्याप्त है.

क्वॉरेंटाइन लोगों में काफी नाराजगी
प्रखंड स्तर के हित नारायण सिंह उच्च विद्यालय में बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर पर 70 से अधिक लोगों को रखा गया है, जो दूसरे प्रदेशों से लौट कर आए हैं. क्वॉरेंटाइन लोगों का आरोप है कि स्थानीय प्रशासन की ओर से भोजन और साफ-सफाई की जो व्यवस्था कराई गई है. वह बेहद ही घटिया है. दोनों शाम चावल, पानी जैसा दाल और आलू सोयाबीन की सब्जी खाने में दिया जा रहा है. इसके अलावा क्वॉरेंटाइन सेंटर को सैनिटाइज भी नहीं किया जाता है. साथ ही 2 शौचालय का 70 लोग उपयोग करते हैं और उस शौचालय की सफाई भी नहीं होती है. एक साबुन महीनों चलाने का सलाह दिया जाता है और इस बात से सभी क्वॉरेंटाइन लोगों में काफी नाराजगी व्याप्त है. सभी कुव्यवस्था के कारण क्वॉरेंटाइन सेंटर पर रहना मुनासिब नहीं समझ रहे.

देखें पूरी रिपोर्ट

संक्रमित होने का सता रहा भय
क्वॉरेंटाइन लोगों का आरोप है कि दोनों शाम चावल घटिया दाल और आलू खाने से उनकी तबीयत खराब हो रही है. अधिकांश लोग अधेड़ उम्र के हैं, जिन्हें या डर सता रहा है कि उन्हें डायबिटीज और अन्य बीमारी इस खानपान से बढ़ जाएगी. साथ ही क्वॉरेंटाइन सेंटर को नियमित रूप से सैनिटाइज नहीं किए जाने से उन्हें संक्रमित होने का भी भय सता रहा है.

जेल जैसा लगता है क्वॉरेंटाइन सेंटर
60 वर्षीय मजदूर ने बताया कि घटिया भोजन और कुव्यवस्था के कारण क्वॉरेंटाइन सेंटर जेल जैसा लगता है. यहां जो व्यवस्था दी जा रही है. ऐसी व्यवस्था में आदमी अपने आप को सुरक्षित ना रख कर खुद बीमार हो जाएगा. इसको व्यवस्था को दूर करना चाहिए. क्योंकि सरकार की ओर से क्वॉरेंटाइन सेंटर पर सभी तरह की सुविधा देने का आदेश दिया गया है. इसके बावजूद सुविधा प्रदान करने में स्थानीय स्तर पर कटौती की जा रही है, जो जायज नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details