बिहार

bihar

हिंदी के साथ-साथ उर्दू में भी कार्यालय का नाम लिखने की उठी मांग

By

Published : Sep 10, 2020, 2:29 PM IST

समाजसेवी कमर अख्तर ने सीतामढ़ी के सभी सरकारी कार्यालयों के नाम हिंदी में लिखे रहने के साथ-साथ उर्दू में भी लिखने की मांग की है. साथ ही जिला प्रशासन से वाद विवाद प्रतियोगिता में चयनित 48 छात्रों को प्रोत्साहन राशि जल्द से जल्द देने की अपील की है.

Demand to write office name in Urdu
उर्दू में कार्यालय का नाम लिखने की मांग

सीतामढ़ी:उर्दू निदेशालय, मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग, बिहार सरकार की ओर से " उर्दू भाषी विधाथी प्रोत्साहन राज्य योजना " के अन्तर्गत वाद- विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. लेकिन इस प्रतियोगिता के चयनित छात्रों को अब तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिल सकी है. प्रेस बयान जारी कर मुस्लिम सिटीजंस फार एम्पावरमेंट के अध्यक्ष मो. कमर अख्तर ने यह आरोप लगाया है. साथ ही कहा कि सरकार के गजट के अनुसार जिले के सभी सरकारी कार्यालयों में लिखें हिंदी में नाम के साथ-साथ उर्दू में भी लिखना है. इसके बावजूद भी सीतामढ़ी समाहरणालय में भी हिंदी में समाहरणालय सीतामढ़ी लिखा हुआ है. जबकि उर्दू में नहीं लिखा हुआ है. उन्होंने कहा कि इसको लेकर राज्य सरकार से भी शिकायत की गई है.

चयनित 48 छात्रों को नहीं मिली प्रोत्साहन की राशि
मो. कमर अख्तर ने कहा कि जिला उर्दू कोषांग सीतामढ़ी की ओर से 12 दिसंबर को वाद- विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. जिसमें मैट्रिक, इंटर और स्नातक के छात्रों ने प्रतियोगिता में भाग लिया था. हर वर्ग के प्रथम के एक, दितीय स्थान लाने वाले तीन छात्र, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले 4 छात्रों को प्रशस्ति पत्र और प्रोत्साहन राशि दिया जाता है. 2018-19 और 2019-20 दो वित्तीय साल का वाद-विवाद प्रतियोगिता 12 दिसंबर को आयोजित हुआ था. लेकिन दोनों साल के चयनित 48 छात्र को अब तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिल सकी है यह दुर्भाग्यपूर्ण है.

प्रोत्साहन राशि देने की की मांग
वहीं, उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को इस संबंध मे त्वरित कार्रवाई करते हुए छात्रों के खाता में राशि नेफ्ट कराना चाहिए. चयनित छात्रों की सूची जिला उर्दू कोषांग सीतामढ़ी की ओर से जिला नजारत को कुछ महीने पहले सौंप दी गई थी. लकिन इसे गंभीरता से नहीं लिये जाने के कारण छात्र आज भी प्रोत्साहन राशि से वंचित हैं. अब तक भुगतान नहीं किया जाना जिला प्रशासन की उर्दू के प्रति उदासीनता को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि जल्द ही इन छात्रों राशि नहीं दी गई दो आंदोलन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details