बिहार

bihar

By

Published : Jun 26, 2020, 8:54 PM IST

ETV Bharat / state

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सभी जिलाधिकारियों के साथ की बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में 25 से 29 जून तक सीतामढ़ी सहित उत्तरी बिहार के अन्य जिलों और नेपाल के तराई क्षेत्रों में गरज के साथ सामान्य से भारी बारिश की सूचना दी गई है. वही, 25 जून को बारिश और ठनका गिरने से राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई लोगों की मौत हो गई है.

सीतामढ़ी
सीतामढ़ी

सीतामढ़ी:बिहार सरकार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला पदाधिकारियों से बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा की. बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र से जारी हाई अलर्ट को लेकर सीतामढ़ी सहित सभी जिला पदाधिकारियों से वर्षा और बांधों की स्थिति, नदियों के जलस्तर और बाढ़ पूर्व समस्त तैयारियों का विवरण लिया गया.

दरअसल, पिछले 48 घंटे से हो रहे लगातार बारिश और अगले 3 दिनों के मौसम पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया गया है. साथ ही वज्रपात के लिए आम लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए प्रचार-प्रसार करने का भी निर्देश दिया गया. वहीं, भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए सभी लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गयी है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्य सचिव

जानमाल की क्षति की आशंका बढ़ी
गौरतलब है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान में 25 से 29 जून तक सीतामढ़ी सहित उत्तरी बिहार के अन्य जिलों और नेपाल के तराई क्षेत्रों में गरज के साथ सामान्य से भारी बारिश की सूचना दी गई है. वही, 25 जून को बारिश और ठनका गिरने से राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई लोगों की मौत हो गई है. मुख्य सचिव ने बताया कि भारी बारिश के बीच वज्रपात होने से जानमाल की क्षति की आशंका बढ़ गई है.

'मोबाइल पर मिलेगा वज्रपात का अलर्ट SMS'
मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि इन्द्रवज्र मोबाइल ऐप से वज्रपात की अग्रिम चेतावनी की सूचना प्राप्त हो जाएगी. लोगों को इंद्रवज्र एप मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जाय. बैठक में उपस्थित आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि वज्रपात की अग्रिम सूचना प्रदान करने के लिए एक एसएमएस सिस्टम डेवलप किया गया है. इसके माध्यम से सभी संबंधित अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और मीडिया प्रतिनिधियों को वज्रपात होने का अलर्ट का एसएमएस मोबाइल पर मिल जाएगा. उन्होंने कहा कि 29 जून 2020 से यह प्रणाली कार्यरत हो जाएगा.

'बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट'
समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने बताया कि नदियों के जलस्तर और वर्षापात पर नजर रखी जा रही है. तटबंधों की 24 घंटे निगरानी के साथ ही जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारियों की ओर से सभी तटबंधों और बांधों का निरीक्षण कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अंचलों में भी पर्याप्त संख्या में नावों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. जिला प्रशासन बाढ़ को लेकर अलर्ट मोड में है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा

'इन्द्रवज्र एप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहन'
अभिलाषा कुमारी शर्मा ने आगे कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी एसओपी के तहत बाढ़ आपदा से बचाव और राहत कार्य चलाने के लिए सारी तैयारियां कर ली गई है. मौसम विभाग के भारी बारिश के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए पूरे जिले में एलर्ट जारी कर दिया गया है. वज्रपात की अग्रिम सूचना प्रदान करने के लिए सभी लोगों को इन्द्रवज्र एप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

इन्द्रवज्र एप डाउनलोड करने की विधि-
स्टेप- 1 गूगल प्ले स्टोर में जाकर Search Option में Indravajra टाइप करें. इसके बाद आपको Indravajra Mobile APP मिलेगा. डाउनलोड के लिए Indravajra Mobile APP पर Click करें.
स्टेप- 2 अब Installation के लिए Install बटन पर Click करें. कुछ समय के बाद Open बटन दिखेगा, जिस पर Click करें. इसके बाद मोबाइल स्क्रीन पर "Indravajra" wants to use Mobile Network प्रदर्शित होगा. Allow बटन पर Click करें.
स्टेप- 3Login with Phone Number को Click करें. मांगे जाने पर अपना मोबाइल नम्बर एंटर करें. आपके मोबाइल पर एक Verification Code प्राप्त होगा.
स्टेप- 4 Verification Code एंटर करने के बाद मोबाइल पर दायीं तरफ प्रदर्शित Agree बटन क्लिक करें.
स्टेप- 5 वहीं, Allow बटन Click करने पर Installation प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details