बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सीतामढ़ी: सावन में मंदिरों में जलाभिषेक पर रोक, घर पर ही पूजा करने का निर्देश

सीतामढ़ी में सावन महीने के दौरान मंदिरों में जलाभिषेक पर रोक लगा दी गई है. इसके साथ ही कांवर यात्रा पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.

By

Published : Jul 4, 2020, 7:56 PM IST

sitamarhi
जानकारी देते डीएम

सीतामढ़ी: जिले के सभी शिव मंदिर जहां सावन में मेला, जलाभिषेक, कांवर यात्रा आदि का आयोजन किया जाता है, उसको पूर्ण रूप से 4 अगस्त तक बंद किया गया है. इसके आशय का दिशा-निर्देश बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद की ओर से जारी किया गया है. बता दें 6 जुलाई 2020 से श्रावण माह प्रारंभ होने वाला है.

जानकारी देते डीएम

मंदिरों में जलाभिषेक पर रोक
श्रावण महीने में काफी संख्या में श्रद्धालुगण पूजा-अर्चना, जलाभिषेक करने के लिए मंदिरों विशेषकर शिवालयों में जाते हैं. वर्तमान में कोविड-19 के संक्रमण और फैलाव को देखते हुए अनलॉक-2 में गृह मंत्रालय भारत सरकार और गृह विभाग बिहार सरकार की ओर से कतिपय निर्देश जारी किया गया है. जिसमें अत्यधिक संख्या में एक साथ काफी संख्या में लोगों के जमावड़ा को प्रतिबंधित किया गया है.

बैठक में मौजूद अधिकारी

4 अगस्त तक रोक
डीएम ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी आदि को सरकार की ओर से प्रदत्त दिशा-निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है. उन्होंने सावन महीने के दौरान संवेदनशील स्थान जैसे शिव मंदिर, जहां सावन महीने में मेला, जलाभिषेक, कांवर यात्रा आदि का आयोजन होता है, उसे 4 अगस्त तक प्रतिबंधित रखने का निर्देश दिया है.

जागरुकता फैलाने का निर्देश
डीएम ने उक्त स्थलों पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. उन्होंने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस के फैलते हुए संक्रमण को देखते हुए जन सहयोग और सावन महीने में पूजा का कार्य घर पर ही करने के लिए जन जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details