बिहार

bihar

ETV Bharat / state

शेखपुरा में डायरिया ने दी दस्तक, हसौड़ी में दो बच्चें सहित एक वृद्ध की मौत

शेखपुरा में डायरिया से तीन लोगों की मौत का मामला सामने आया है. वहीं दर्जनों लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं. पढ़ें पूरी खबर.

By

Published : Aug 19, 2021, 9:52 AM IST

शेखपुरा में डायरिया की दस्तक
शेखपुरा में डायरिया की दस्तक

शेखपुरा:बिहार (Bihar) के शेखपुरा (Sheikhpura) जिले में पिछले कई दिनों से तेज धूप हो रही है. तेज गर्मी के कारण लोगों का जीना मुहाल है. लोग सर्दी, खांसी और बुखार से ग्रसित हो रहे हैं. इसी बीच तीव्र गर्मी के कारण सदर प्रखंड (Sadar Block) के गगरी पंचायत (Gagri Panchayat) अंतर्गत हसौड़ी गांव के महादलित टोला में डायरिया ने दस्तक दी है.

ये भी पढ़ें:Bhagalpur: डायरिया से एक परिवार के 3 बच्चों की मौत, स्वास्थ्य विभाग ने की खानापूर्ति

हसौड़ी गांव के महादलित टोला में डायरिया से ग्रसित 70 वर्षीय दरोगी मांझी और सुखदेव मांझी के दो वर्षीय और तीन वर्षीय पुत्र की मौत हो गई है. वहीं दर्जनों लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं. जिसके चलते गांव में दहशत का माहौल है. डायरिया तेजी से गांव में अपना पांव पसारना शुरू कर दिया है. जिसकी चपेट में ज्यादातर छोटे-छोटे बच्चें और वृद्ध आ रहे हैं.

स्थानीय महेश मांझी और सुरेंद्र मांझी ने बताया कि इस टोले में पिछले 4 दिनों से डायरिया का प्रकोप बढ़ा हुआ है लेकिन अब तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से किसी प्रकार की पहल नहीं की गई है. जिसके कारण लोग निजी क्लिनिक में इलाज करवा रहे हैं लेकिन हालात में किसी प्रकार का सुधार नहीं है.

ग्रामीणों ने बताया कि समुचित इलाज नहीं मिलने के कारण वृद्ध दरोगी मांझी और उसके पुत्र सुखदेव मांझी के दो पुत्र की मौत हो गई. हसौड़ी गांव में एक के बाद एक की मौत से पूरे गांव में दहशत छाया हुआ है. ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से मेडिकल टीम भेजकर मदद की गुहार लगाई है.

डायरिया के प्रकोप से महादलित टोला के दर्जनों लोग बीमार हैं. जिसमें अधिकांश बच्चे शामिल हैं. जिसका इलाज चेवाड़ा बाजार के निजी अस्पतालों में किया जा रहा है लेकिन दिन प्रतिदिन लोगों की हालत बिगड़ती जा रही है. ग्रामीणों ने बताया कि डायरिया के प्रकोप से फंटूश मांझी, गोविंदा कुमार, प्रमोद मांझी का 2 पुत्र और बुधन मांझी के पुत्र बीमार है. सभी का इलाज विभिन्न निजी अस्पताल में किया जा रहा है.





हसौड़ी गांव में डायरिया का प्रकोप बढ़ने की सूचना पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.अशोक कुमार के नेतृत्व में मेडिकल टीम हसौड़ी गांव पहुंचकर कैंप लगाकर डायरिया पीड़ित मरीजों का इलाज शुरू कर दिया है. चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि एक व्यक्ति की मौत के बाद बरती गयी लापरवाही के कारण 2 और बच्चों की जान गई है. जबकि अन्य लोगों को भी पिछले 2 दिन से उल्टी हो रहा है.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से बीमार लोगों को जरुरी दवा उपलब्ध करा दी गई है. सभी की स्थिति अभी सामान्य बताई जा रही है. डॉक्टर ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि अपने आसपास के इलाके को स्वच्छ और साफ रखें. इधर गगरी पंचायत के मुखिया प्रभात सिंह और प्रतिनिधि सदन कुमार ने कहा कि पीड़ितों को हरसंभव मदद दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:LIVE VIDEO: चेक पर हस्ताक्षर नहीं किए मुखिया जी तो पटक-पटक कर मारा

ABOUT THE AUTHOR

...view details