बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जल जीवन हरियाली अभियान को लेकर वृक्षारोपण कार्यक्रम, जीविका दीदियों ने 30,951 गड्ढों की खुदाई की

जल जीवन हरियाली अभियान को लेकर वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इसी को लेकर जिले में जीविका दीदियों ने 30,951 गड्ढों की खुदाई की. वहीं, वृक्षारोपण के बाद उसकी देखभाल सहित कई विषयों पर तकनीकी प्रशिक्षण प्रखंड स्तर पर कैडरों को दिए जा रहे हैं.

By

Published : Jun 27, 2020, 2:11 AM IST

plantation program for jal jivan hariyali campaign in sheikhpura
जीविका दीदियों ने 30,951 गड्ढों की खुदाई की

शेखपुरा:जिले में लगातार हो रही भारी बारिश के बावजूद शुक्रवार को जीविका दीदियों ने वृक्षारोपण के लिए 30,951 गड्ढों की खुदाई की. ये कार्यक्रम जल जीवन हरियाली अभियान को लेकर चलाया गया. वृक्षारोपण के लिए गड्ढा खुदाई का काम जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में किया गया.

इस कार्यक्रम को लेकर जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अनीशा गांगुली ने बताया कि जिले के सभी 6 प्रखंडों के 54 पंचायतों के अंतर्गत जीविका ग्राम संगठन की दीदियों ने वृक्षारोपण के लिए गड्ढों की खुदाई की है. वहीं, वन विभाग के सहयोग से उपलब्ध कराए जाने वाले फलदार वृक्षों के वृक्षारोपण के लिए हर 25 दीदियों को एक कैडर और एक एक्टिव दीदी तकनीकी सहयोग प्रदान करेंगी. जिनके कार्यों की निगरानी प्रत्येक सामुदायिक और क्षेत्रीय समन्वयकों के साथ साथ प्रखंड और जिला की पूरी टीम करेगी.

जीविका दीदियों ने वृक्षारोपण के लिए की गड्ढों की खुदाई

कैडरों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण
इसके अलावे जीविका के सामाजिक विकास प्रबंधक प्रभारी निरंजन कुमार ने बताया कि वृक्षारोपण के लिए गड्ढों के आकार और वृक्षारोपण के बाद उसकी देखभाल सहित कई विषयों पर तकनीकी प्रशिक्षण प्रखंड स्तर पर कैडरों को दिए जा रहे हैं. इसके साथ-साथ सभी प्रखंडों में शिशु पौधे का वितरण और पुस्तिका संधारण पर भी कार्य किए जा रहे हैं. जिससे वन विभाग से प्राप्त पौधों का अनुसरण किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details