बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जितपारपुर और प्राणपुर में नहीं खुल पाएंगे स्कूल, विधायक के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने दिया जवाब

विधायक विजय सम्राट के घाटकुसुम्भा प्रखंड के टाल इलाके के जितपारपुर और प्राणपुर में नए विद्यालय खुलवाने की बात कही थी. इसे शिक्षा मंत्री ने नकार दिया था

By

Published : Feb 24, 2021, 2:05 PM IST

sheikhpura
sheikhpura

शेखपुराः बिहार विधानमंडल की कार्यवाही चल रही है. इस दौरान मंत्रियों से उनके विभाग को लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं. इसी क्रम में विधायक विजय सम्राट के घाटकुसुम्भा प्रखंड के टाल इलाके के जितपारपुर और प्राणपुर में नए विद्यालय खुलवाने की बात कही थी. इसे शिक्षा मंत्री ने नकार दिया था. विधायक विजय सम्राट ने पुन:इसके लिए अनुशंसा की है. इसपर शिक्षा मंत्री ने लिखित जवाब दिया है.

शिक्षा मंत्री ने दिया लिखित जवाब
विधायक विजय सम्राट के प्रयास को शिक्षा मंत्री ने यह कहकर नकार दिया कि भले ही उस गांव विद्यालय नहीं है. लेकिन पड़ोस के गांव महमदपुर में विद्यालय है और उसकी दूरी महज 500 मीटर और 800 मीटर है. विधायक के पुन: अनुशंसा के बाद विधानसभा में शिक्षा मंत्री ने जो लिखित जवाब दिया है.

पुन:विचार करने का किया अनुरोध
शिक्षा मंत्री ने लिखित जवाब में बताया है कि नए विद्यालय खोलने के लिए दो विद्यालय के बीच कम से कम 1 किलोमीटर की दूरी आवश्यक है. बता दें कि पढ़ने के लिए यहां छोटे बच्चे नदी पार करके स्कूल जाने में असक्षम हैं. इसे देखते हुए तकनीकी समस्याओं के बावजूद क्षेत्र की भौगोलिक बनावट को देखते हुए विधायक ने शिक्षा मंत्री से पुन:विचार करने का अनुरोध किया है.

ये भी पढे़ः6 मार्च से JDU के सभी विधानसभा प्रभारियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

ओवरलोडेड वाहनों से बिहार की सड़कें हो रही क्षतिग्रस्त
विधायक ने ट्रांसपोटरों को हो रही समस्या को देखते हुए 12 चक्का से अधिक वाले ट्रकों से बालू और गिट्टी ढुलाई के प्रतिबन्ध पर परिवहन विभाग की राय जानने के लिए सवाल किया था. इसपर परिवहन मंत्री ने जवाब दिया है कि ओवरलोडेड वाहनों से बिहार की सड़कें क्षतिग्रस्त हो जा रही हैं. इसे देखते हुए 12 चक्का से अधिक वाले ट्रकों पर सिर्फ बालू और पत्थर की ढुलाई पर प्रतिबंध लगाया है.

'जन समस्याओं को उठाते रहेंगे'
परिवहन मंत्री ने कहा कि शेष सामानों का परिवहन अभी पहले की तरह किया जा रहा है. जबाब में मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया है कि फिलहाल सरकार के पास 12 चक्का वाले ट्रकों पर पत्थर और बालू परिवहन पर कोई विचार नहीं कर रही है. विधायक विजय सम्राट ने कहा कि वे जन समस्याओं को विधानसभा में लगातार उठाते रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details