बिहार

bihar

ETV Bharat / state

शिवहर में रन फॉर गर्ल्स चाइल्ड रैली को डीएम ने हरी झंडी दिखा कर किया रवाना, दिया जागरूकता का संदेश

शिवहर में रन फॉर गर्ल्स चाइल्ड रैली को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस रैली का उद्देश्य लोगों को जागरूक करना और महिला सशक्तिकरण का था. रैली में जिले के तमाम बड़े अधिकारी शामिल हुए. नवाब हाई स्कूल से रैली की शुरुआत हुई.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 6, 2024, 10:57 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

शिवहर: बिहार के शिवहर जिला मुख्यालय स्थित नवाब हाई स्कूल के मैदान से जिला पदाधिकारी पंकज कुमार के द्वारा 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' के तहत रन फॉर गर्ल्स चाइल्ड रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मौके पर एडीएम कृष्ण मोहन सिंह, एसडीएम आफाक अहमद जिला प्रोग्राम पदाधिकारी सीमा रहमान सहित कार्यालय कर्मी मौजूद थे.

रन फॉर गर्ल्स चाइल्ड रैली : नवाब हाई स्कूल से यह जागरूकता रैली जीरो माइल चौक होते हुए किसान मैदान में संपन्न हुई. रैली में नवाब हाई स्कूल के तथा प्रोजेक्ट बालिका विद्यालय के छात्राओं ने भाग लिया. जिला पदाधिकारी पंकज कुमार ने बताया कि विभिन्न प्रकार के नाराओ के साथ बेटी के संरक्षण हेतु समाज को जागरूक किया गया जा रहा है. रैली सामाजिक कुरीतियों यथा दहेज प्रथा, बाल विवाह, लैंगिक उत्पीड़न, लिंग आधारित हिंसा इत्यादि विषयों पर लोगों को जागरूक करने का मकसद है.

जागरुकता के लिए रैली : डीएम ने कहा कि बेटी समाज पर बोझ नहीं है. इस अभियान का उद्देश्य बेटी को बेहतर शिक्षा देकर उसे इस काबिल बनाना है कि बेटी किसी पर बोझ न बने बल्कि दूसरे का बोझ उठा सके. बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चल रही हैं. सरकार बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई-लिखाई तक के खर्च में सहयोग कर रही है.

नुक्कड़ नाटक से जागरुकता : जिले के सभी 53 पंचायतों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत समाज के लोगों को जागरूकता किया गया. पंचायतों में सेविका, सहायिका, महिला पर्यवेक्षिका एवं स्कूली छात्र-छात्रा शामिल थे.

महिला सशक्तिकरण हेतु किया जा रहे प्रयासों एवं महिला विकास निगम द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई. रैली में जिला स्तरीय पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी एवं प्रशांत कुमार सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें- बिहार पुलिस सप्ताह 2022: रोहतास में रन फॉर पीस का आयोजन, पुलिस जवानों संग दौड़े SP

ABOUT THE AUTHOR

...view details