बिहार

bihar

शिवहर: ग्रामीण चिकित्सक कोरोना मरीजों की करेंगे देख-भाल, भेजी गई सूची

By

Published : May 19, 2021, 9:48 PM IST

शिवहर में ग्रामीण चिकित्सक कोरोना मरीजों की देख-भाल करेंगे. इसके लिए 55 ग्रामीण चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया गया है.

sheohar news
sheohar news

शिवहर: जिले में चिकित्सकों की कमी और बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर डीएम सज्जन आर ने चिकित्सकों की सूची भेजी थी. स्वास्थ्य विभाग और सिविल सर्जन डॉक्टर राजदेव प्रसाद सिंह के माध्यम से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में काम कर रहे 55 ग्रामीण चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिलाकर इसकी सूचना निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य विभागपटना को भेजा गया था.

ये भी पढ़ें-लापरवाही की हद! पटना में खुले में जलाए जा रहे RTPCR सैंपल, मेडिकल वेस्टेज प्रोटोकॉल का उल्लंघन

सिविल सर्जन को दिया गया निर्देश
जिले से भेजी गई सूची के अनुसार डॉ. नवीन चंद्र प्रसाद निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य सेवा बिहार पटना ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया है. इसके अनुसार जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में संभावित कोविड-19 मरीजों की पहचान और होम आइसोलेशन में इलाज में सहयोग के लिए प्रशिक्षित ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सेवा प्राप्त की जा सकती है.

प्रशिक्षण प्रदान करने का कार्यक्रम
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान के द्वारा जिले के अप्रशिक्षित ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को जन स्वास्थ्य पाठ्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने का कार्यक्रम संचालित हो रहा है. प्रशिक्षित ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सेवा ग्रामीण क्षेत्र अंतर्गत प्रथम सूचक और ट्रीटमेंट सपोर्टर के रूप में प्राप्त करने का आदेश किया गया है. प्रशिक्षित ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं मरीजों की पहचान करेंगे और उनकी जांच कराने के लिए नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को उपलब्ध कराएंगे.

होम आइसोलेशन के दौरान ट्रैकिंग
जांच के बाद अगर पॉजिटिव पाए गए तो, मरीज को होम आइसोलेशन के दौरान ट्रैकिंग और उनके जिला नियंत्रण कक्ष के साथ समन्वय स्थापित करेंगे. साथ ही गंभीर मरीजों के संबंध में यथाशीघ्र डीसीएचसी में भर्ती कराने के लिए सूचना देंगे और आउटकम रिपोर्टिंग किया जाएगा. इस बाबत संपूर्ण कार्य को संपन्न किए जाने के बाद प्रति मरीज 200 का समेकित भुगतान भी किया जाना सुनिश्चित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details