बिहार

bihar

ETV Bharat / state

शिवहर: होमगार्ड जवान की राइफल से चली गोली, शिक्षक की मौत

चुनाव कर्मी वोटिंग से पहले बूथ को व्यवस्थित कर रहे थे. इसी दौरान होमगार्ड जवान की लापरवाही से गोली चल गई. घायल चुनाव अधिकारी की इलाज के दौरान मौत हो गई.

By

Published : May 12, 2019, 9:43 AM IST

Updated : May 12, 2019, 1:23 PM IST

मतदान केंद्र पर फायरिंग

शिवहर: लोकसभा चुनाव के छठे चरण की वोटिंग के दौरान शिवहर में गोली लगने से एक मतदान कर्मी की मौत हो गई. घटना डुमरी कटसरी प्रखंड के माधवपुर सुंदर गांव में बूथ संख्या-275 की है. जहां होमगार्ड जवान की लापरवाही से गोली चल गई.

मतदान शुरू होने से पहले ही चली गोली में मतदान कराने आए एक शिक्षक घायल हो गए. जिन्हें इलाज के लिए एसकेएमसीएच में भर्ती कराया गया था.
दरअसल शिक्षक शिवेंद्र कुमार और अन्य चुनाव कर्मी वोटिंग से पहले बूथ को व्यवस्थित कर रहे थे. इसी दौरान होमगार्ड जवान की लापरवाही से गोली चल गई, जो शिक्षक को जा लगी. इसके बाद वहां काफी अफरातफरी मच गई. बाद में घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया. हालांकि इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. घायल शिक्षक सीतामढ़ी के बाजपट्टी के रहने वाले बताए जा रहे हैं.

गोली चलने से मतदान कर्मी की मौत

पुलिस मामले की जांच कर रही है
घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की छानबीन में जुट गई है. साथ ही कई अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी मतदान केंद्र पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया. हालांकि अन्य मतदान कर्मी वहां वोटिंग करा रहे हैं.

राइफल की सफाई के दौरान चली गोली
वहीं, बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने घटना की जानकारी देते हुए कहा कि बताया कि चुनाव के लिए तैनात गार्ड से राइफल साफ करने के दौरान मिस फायर हो गया. जिसके बाद गोली दीवार पर लगने के बाद वहां तैनात पोलिंग ऑफिसर के पेट में जा लगी. जिसके बाद उसे तुरंत एसकेएमसीएच में भर्ती करा दिया गया है.

एचआर श्रीनिवास, बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

सिपाही से अनजाने में हुई भूल- चुनाव आयोग
मुख्य चुनाव पदाधिकारी ने बताया कि सिपाही के राइफल को सीज कर लिया गया है और कार्रवाई के लिए जांच प्रतिवेदन का इंतजार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सिपाही से अनजाने में ये भूल हुई है.

बिहार की आठ सीटों पर 127 प्रत्याशी
आपको बता दें कि बिहार में आठ लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, जिसमें वाल्मीकिनगर, गोपालगंज, सीवान, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, महाराजगंज और वैशाली शामिल हैं. इन क्षेत्रों से 16 महिला प्रत्याशी सहित कुल 127 उम्मीदवार चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं. पूर्वी चंपारण और वैशाली लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 22-22 उम्मीदवार चुनावी मैदान हैं, जबकि पश्चिम चंपारण से सबसे कम नौ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं.

स्थानीय लोगों से बात करते संवाददाता

7 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग
इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश और बिहार की आठ-आठ, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर मतदान हो रहा है. इस चरण में 4.75 करोड़ महिलाओं सहित 10.17 करोड़ मतदाता 989 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इस चरण में 1.13 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान
अंतिम चरण में 19 मई को मतदान इस तरह 543 सदस्यीय लोकसभा की 474 सीटों के लिए आज मतदान संपन्न हो जाएगा. बाकी सीटों के लिए अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा. 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। मतगणना 23 मई को होगी.

Last Updated : May 12, 2019, 1:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details