बिहार

bihar

शिवहर: नियमित टीकाकरण को लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन

By

Published : Dec 13, 2020, 4:12 AM IST

नियमित टीकाकरण को सुचारू एवं प्रभावी ढंग से लागू रखने को लेकर शनिवार को जिला स्वास्थ्य समिति की ओर स जिला मुख्यालय स्थित डीपीएम कार्यालय के सभागार में एएनएम को प्रशिक्षित करने को लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

शिवहर
शिवहर में दो दिवसीय टीकाकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

शिवहर: जिले में नियमित टीकाकरण को सुचारू और प्रभावी ढंग से लागू रखने को लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिला स्वास्थ्य समिति के द्वारा जिला मुख्यालय स्थित डीपीएम कार्यालय के सभागार में एएनएम को अगले दो दिनों तक किस प्रकार टीकाकरण जिले में सूचारू रूप से चलता रहे. इस बाबत सभी जानकारी दी जाएगी.

इस अवसर पर सिविल सर्जन ने कहा कि किसी बीमारी के विरुद्ध प्रतिरोधात्मक क्षमता विकसित करने के लिये जो दवा दी जाती हैं. उसे टीका कहते हैं. वहीं, टीका देने की प्रक्रिया टीकाकरण कहलाती है. संक्रमण रोगों की रोकथाम के लिए टीकाकरण सर्वाधिक प्रभावी एवं सबसे सस्ती विधि है.

क्या कहते हैं प्रशिक्षक जिला कोऑर्डिनेटर
वहीं, प्रशिक्षक जिला कोऑर्डिनेटर योगेंद्र नाथ तिवारी ने कहा कि टीकाकरण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर शरीर मे उतपन्न होने वाले सूक्ष्मजीवों को नष्ट करने का काम करता है. टीका रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है. उन्होंने कहा कि मातृ और शिशु से संबंधित सभी प्रकार के टीका के रख रखाव और टीका लगाने से पहले सावधानी रखनी होती है. वहीं, टीका के निर्माण तिथि और एक्सपायरी तिथि का ध्यान रखना होता है. वहीं, इस मौके पर यूनिसेफ के जिला कॉर्डिनेटर संजीत रंजन और डीपीएम पंकज कुमार सहित सभी एएनएम मौजूद रहे.

For All Latest Updates

TAGGED:

Sheohar news

ABOUT THE AUTHOR

...view details