बिहार

bihar

ETV Bharat / state

शिवहर: चुनाव में दिखेगा महिला सशक्तिकरण, मतदानकर्मियों के लिए 3 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

आगामी बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. इसके मद्देनजर शिवहर में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत की गई है.

By

Published : Oct 5, 2020, 6:41 PM IST

शिवहर
शिवहर

शिवहर:तारीखों के ऐलान के बाद मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण का काम तेज कर दिया गया है. इस क्रम में शिवहर के मतदान केंद्रों पर प्रतिनियुक्त होने वाली महिला मतदान कर्मियों के लिए 3 दिवसीय ट्रेनिंग की शुरुआत की गई. स्थानीय नवाब हाईस्कूल में चलने वाले इस प्रशिक्षण शिविर का डीएम अवनीश कुमार सिंह ने उद्घाटन किया.

मौके पर शिवहर डीएम अवनीश कुमार सिंह ने कहा कि आगामी विधानसभा आम निर्वाचन के अवसर पर जिले में 30 ऐसे मतदान केंद्रों का निर्माण किया जायेगा जिनमें सभी पदाधिकारी और कर्मी महिलाएं होंगी. महिला मतदान अधिकारी के रूप में महिला प्रशिक्षुओं को प्रथम मतदान अधिकारी, द्वितीय मतदान अधिकारी, तृतीय मतदान अधिकार औऱ पीठासीन पदाधिकारी के कार्यों और दायित्वों निर्वाहन करेंगी. इसके लिए सभी महिला मतदान अधिकारियों को मतदान केंद्र पर आवश्यक सभी 22 प्रपत्रों को भरने का दक्षता पूर्वक प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

चुनाव में दिखेगा महिला सशक्तिकरण
डीएम अवनीश कुमार सिंह ने आगे कहा कि बिहार विधानसभा आम निर्वाचन के इस उत्सव में महिला पदाधिकारियों और कर्मियों को निर्वाचन कर्तव्यों पर प्रतिनियुक्त करना महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक मील का पत्थर साबित हो सकता है. ऐसे में महिला मतदाताओं और महिला मतदान अधिकारियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ऐसे मतदान केंद्रों का निर्माण किया जा रहा है. विगत विधानसभा और लोकसभा चुनाव में महिला मतदान का प्रतिशत पुरुष मतदाताओं की तुलना में अधिक रहा है. साथ ही जिले में पुरुष और महिलाओं की जनसंख्या का प्रतिशत भी लगभग बराबर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details