बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Lockdown में गुजरात से बिहार आ रही श्रमिक एक्सप्रेस में बच्ची का जन्म

बिहार के सैकड़ों प्रवासी कामगारों को लाने वाली श्रमिक ट्रेनें शनिवार को कुछ खुशखबरी लेकर आईं, तो कुछ को उम्मीद भी. दो महिला प्रवासी श्रमिकों ने शनिवार को अलग-अलग ट्रेनों में यात्रा करने के दौरान बच्चों को जन्म दिया.

By

Published : May 10, 2020, 2:05 PM IST

डिजाइन इमेज
डिजाइन इमेज

छपरा:प्रवासी मजदूरों को लेकर गुजरात के जामनगर से रवाना हुई श्रमिक एक्सप्रेस में शुक्रवार सुबह एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया. ये महिला ट्रेन में बिहार के मुजफ्फरपुर जाने के लिए सवार हुई थीं.

दरअसल, बिहार के छपरा जिले के मनोहरपुर गांव की ममता यादव जामनगर-मुजफ्फरपुर श्रमिक एक्सप्रेस में थी. शनिवार को जैसे ही ये ट्रेन राजस्थान के भरतपुर से निकली तो ममता को प्रसव पीड़ा शुरू हुई तो यात्रियों ने रेलवे कर्मचारियों को सूचित किया.

श्रमिक एक्सप्रेस में बच्ची का जन्म
इस बीच, ट्रेन उत्तर प्रदेश के आगरा फोर्ट स्टेशन पहुंचने वाली थी. ट्रेन को आगरा में रोका गया और एक डॉक्टर ने रेलवे कर्मचारियों की एक टीम के साथ एक प्रवासी कर्मचारी को ट्रेन के कोच के अंदर एक बच्ची को जन्म देने में मदद की.

बच्ची और महिला दोनों स्वस्थ
आगरा मंडल के प्रभागीय वाणिज्यिक प्रबंधक एस.के.श्रीवास्तव ने कहा, 'जिस कोच में महिला यात्रा कर रही थी, उसे खाली कर दिया गया और डॉक्टरों की एक टीम ने डिलीवरी में मदद की. बच्ची और महिला दोनों स्वस्थ और सुरक्षित थीं. लिहाजा उन्हें ट्रेन से ही आगे की यात्रा करने दी गई.'

श्रमिक ट्रेनें से अपने घर लौट रहे है प्रवासी
बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विशेष श्रमिक ट्रेनों के माध्यम से हजारों प्रवासी श्रमिक बिहार में अपने घरों को लौट रहे हैं. इनमें से अधिकांश श्रमिक लॉकडाउन के बाद बेरोजगार हो गए हैं और अपने घरों को लौट रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details