बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सारण: पैक्स चुनाव के तीसरे चरण के नतीजे घोषित, 70 प्रतिशत पुराने चेहरों की वापसी

चुनाव में इस बार 70 प्रतिशत पुराने उम्मीदवारों की वापसी हुई है. मतदाताओं ने नए चेहरों को नकार दिया. हालांकि 30 प्रतिशत नए चेहरों पर लोगों ने भरोसा जताया है.

By

Published : Dec 15, 2019, 8:42 AM IST

सराण
पैक्स चुनाव के नतीजे घोषित

सारण: जिले के बनियापुर, परसा और दरियापुर प्रखंड में चल रहे पैक्स चुनाव के तीसरे चरण का परिणाम आ चुका है. ऐसे में नतीजे घोषित होने के बाद नवनिर्वाचित प्रत्यशियों ने जमकर जश्न मनाया. मौके पर निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ सुदामा प्रसाद सिंह ने सभी निर्वाचित अध्यक्षों को प्रामाणपत्र सौंपा.

जीत के बाद झूमते समर्थक

70 प्रतिशत पुराने उम्मीदवारों की वापसी
बताया जा रहा है कि चुनाव में इस बार 70 प्रतिशत पुराने उम्मीदवारों की वापसी हुई है. मतदाताओं ने नए चेहरों को नकार दिया. हालांकि 30 प्रतिशत नए चेहरों पर लोगों ने भरोसा जताया है. चुनाव में कई चौंकाने वाले नतीजे भी आए. बनियापुर में उम्मीदवारों के कई पुराने किले ढह गए. सहाजितपुर, मनिकपुरा, सुरौंधा, धवरी, मनोपाली में नए प्रत्यशियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.

निर्वाचित अध्यक्षों को प्रामाणपत्र सौेंपते BDO

'कई और नए चेहरे को मिल सकता था मौका'
जीत के बाद नए विजेताओं ने बताया कि पैक्स में नाम जोड़ने की प्रक्रिया गलत है. जिस वजह से सैकड़ों लोग मतदान नहीं कर पाए. पैक्स मतदाता सूची में नाम जोड़ने की जवाबदेही अध्यक्ष की होती है. लेकिन पुराने अध्यक्षों की लापरवाही के कारण कई नए चेहरे जीत से चूक गए. गणना के बाद नवनिर्वाचित अध्यक्षों को बीडीओ ने प्रामाणपत्र सौंपा. चुनाव परिणाम आने से एक पखवाड़े से चल रहे पैक्स चुनाव की सरगर्मी समाप्त हो गई है.

तीसरे चरण पैक्स चुनाव के नतीजे घोषित

शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई मतगणना
बनियापुर में मतगणना शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई. हालांकि गणना शुरू होने के पूर्व प्रत्यशियों के समर्थकों ने नारेबाजी शुरू कर दी थी, लेकिन पुलिस ने बेवजह नारेबाजी और हंगामे को देख समर्थकों को मतगणना केंद्र से दूर किया. मतगणना दो चरणों में कराई गई. प्रथम चरण में 14 और दूसरे चरण में 11 पंचायतों की मतपेटी खोली गई. तेज गति से गणना कराने को लेकर 14 काउंटर बनाये गए थे. मतगणना शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराने के लिए निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ सुदामा प्रसाद सिंह लगातार मॉनिटरिंग कर रहे थे. स्ट्रांग रूम के आसपास सौ मीटर तक निषेधज्ञा लगाया गया था. मोबाइल के साथ प्रत्याशियों के प्रवेश पर रोक थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details