बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सारण: आत्मरक्षा कार्यक्रम के तहत स्कूल और कॉलेज की छात्राएं ले रही हैं प्रशिक्षण

मिशन साहसी कार्यक्रम शहर के कई स्कूल और कॉलेजों में चलाया जा रहा है. जिसमें लगभग 500 से ज्यादा छात्राओं को आत्मरक्षा के कला का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिसमें छात्राएं बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है.

By

Published : Nov 17, 2019, 11:20 AM IST

सारण

सारण:जिले में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से स्कूली छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मिशन साहसी कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम के तहत स्कूली छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई. यह कार्यक्रम जिले के स्कूल और कॉलेजों में 10 दिनों तक चलाया जाएगा.

बता दें कि एबीवीपी के द्वारा प्रदेश की छात्राओं को निर्भीक व निडर बनाने के लिए आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ-साथ नैतिक तौर पर भी हर परिस्थिति से लड़ने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है. इस साहसी मिशन कार्यक्रम का शुभारंभ 9 नवंबर को किया गया है जो 18 नवंबर तक चलेगा. वहीं, 19 नवंबर को रानी लक्ष्मीबाई जयंती के अवसर पर छात्राओं के सामूहिक प्रदर्शन के बाद यह प्रशिक्षण कार्यक्रम समाप्त किया जाएगा.

स्कूली छात्राओं को दिया गया प्रशिक्षण

बुरा व्यवहार करने वालों को देंगे जबाव
मिशन साहसी कार्यक्रम में सेल्फ डिफेंस का ट्रेनिंग लेने वाली युवती अनन्या कुमारी ने कहा कि इस प्रशिक्षण के बाद वह काफी आत्मनिर्भर हो गई है. पहले अपने घर से डरते हुए स्कूल या कोचिंग जाती थी लेकिन अब निडर होकर जाती हैं. साथ ही उसने कहा कि अगर किसी लड़की या महिला के साथ छेड़खानी की घटना हो रही हो तो वह उसका विरोध भी कर सकती हैं. वहीं, स्कूल की छात्रा आयुषि कुमारी ने कहा कि हमलोगों ने आत्मरक्षा की ट्रेनिंग ली है. अगर कोई हमारे साथ बुरा व्यवहार करे तो हम उसका जबाव दे सकते हैं.

पेश है रिपोर्ट

प्रशिक्षण में छात्राएं ले रही बढ़-चढ़कर हिस्सा
स्कूल की छात्राओं और युवतियों को अत्मरक्षा का ट्रेनिंग देने वाली ट्रेनर अदिति कुमारी का कहना है कि लड़कियों को आत्मरक्षा का गुर सीखना जरूरी है. आए दिन उसके साथ किसी तरह की कोई घटना होते रहती है. अगर वह खुद का सुरक्षा कर सके तो यह बहुत ही अच्छी बात है. इसीलिए हमारी टीम लगातार स्कूलों और कॉलेजों में जाकर लड़कियों को आत्मरक्षा के लिए ट्रेनिंग देती है. हम चाहते हैं कि इस कार्यक्रम से अधिक से अधिक संख्या में लड़कियां जुड़े. सेल्फ डिफेंस जैसे महत्त्वपूर्ण गुड़ सीखने के बाद कोई भी लड़की अपने आपको अकेली महसूस नहीं समझेंगी. बता दें कि मिशन साहसी कार्यक्रम शहर के कई स्कूल और कॉलेजों में चलाया जा रहा है. जिसमें लगभग 500 से ज्यादा छात्राओं को आत्मरक्षा के कला का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिसमें छात्राएं बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है.

प्रशिक्षण ले रही छात्राएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details