बिहार

bihar

छपरा को भी मिलेगी कोविड स्पेशल ट्रेन, इसमें आइसोलेशन वार्ड की सभी सुविधाएं होगीं मौजूद

By

Published : Jul 18, 2020, 3:19 PM IST

Updated : Aug 18, 2020, 9:38 PM IST

आइसोलेशन वार्ड में मिलने वाली सभी सुविधाएं इसमें मुहैया कराई गई हैं. इन स्पेशल ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी जहां भी जरूरत होगी, वहां तुरंत मूव कराया जा सकता है.

छपरा रेलवे स्टेशन
छपरा रेलवे स्टेशन

छपराः रेल मंत्रालय ने बिहार के 15 रेलवे स्टेशनों पर कोविड स्पेशल ट्रेन लगाने का फैसला किया है. जिसमें छपरा जंक्शन भी शामिल हैं. ये ट्रेनें स्पेशल रूप से कोविड-19 के आइसोलेशन वार्ड के रूप में कार्य करेगी.

आइसोलेसन वार्ड में मिलेगी सभी सुविधाएं
इस ट्रेन की हर बोगी का पहला कूपा डॉक्टर चेम्बर और उसके बाद स्टाफ चेम्बर बनाया गया है. उसके बाद के कूपे को आइसोलेशन वार्ड में बदला गया है. आइसोलेशन वार्ड में मिलने वाली सभी सुविधाएं इसमें मुहैया कराई गई हैं. इस ट्रेन की सभी बोगी में तीन सेट शौचालय है. जिसमें दो वेस्टर्न और एक इंडियन शामिल है.

वहीं, एक शौचालय को बंद करके उसे बाथरूम बनाया गया है. सभी खिड़कियों में नेट लगाया गया है. इन स्पेशल ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी जहां भी जरूरत होगी, वहां तुरंत मूव कराया जा सकता है.

छपरा रेलवे स्टेशन

'आइसोलेशन वार्ड का निर्माण कार्य पूरा'
इस सिलसिले में पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मण्डल के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी ने टेलीफेन पर बताया कि राज्य सरकार और जिला प्रशासन का आग्रह पत्र हमें मिल चुका है. छपरा के कोचिंग डिपो में इस तरह का रैक का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है. सभी बन कर पूरी तरह से तैयार है. यह रैक बिहार के 15 रेलवे स्टेशनों पर लगाये जाने की तैयारी चल रही है. जिसमें छपरा समेत कई स्टेशन शामिल हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

ये भी पढ़ेंः'कोरोना संक्रमण मामले में बिहार बन रहा है ग्लोबल हॉटस्पॉट'

सभी जगहों पर फुल है अस्पताल में बेड
बता दें कि जिले में करोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसे लेकर लोगों में दहशत व्यापत है. वहीं, इस संक्रमण से ग्रसित लोगों का उचित इलाज करने में स्वास्थ्य विभाग भी अपने आप को अक्षम महसूस करने लगा है. क्योंकि जिस तेजी से इस बीमारी से लोग ग्रसित हो रहे हैं, उतनी बिहार के किसी भी अस्पताल में जगह नहीं बची है.अब तो स्थिति यह है कि बिहार की राजधानी पटना समेत सभी जगहों पर बेड फुल हैं.

Last Updated : Aug 18, 2020, 9:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details