बिहार

bihar

Sand Mafia in Saran : बालू माफियाओं के खिलाफ चला विशेष अभियान, वसूला गया डेढ़ करोड़ का जुर्माना

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 17, 2023, 5:38 PM IST

बिहार के सारण में बालू माफियाओं के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है. एक बार फिर से अवैध बालू लदे ओवरलोडेड वाहनों के खिलाफ परिवहन विभाग और खनन विभाग के साथ जिला प्रशासन ने विशेष छापेमारी अभियान चलाया. इस दौरान सैकड़ों वाहनों को जब्त कर करोड़ों का जुर्माना वसूला गया.

सारण जिले में बालू माफियाओं के खिलाफ चला छापामारी अभियान
सारण जिले में बालू माफियाओं के खिलाफ चला छापामारी अभियान

सारण में बालू माफियाओं के खिलाफ विशेष अभियान

सारण: बिहार के छपरा जिले में अवैध बालू लदे ओवरलोडेड वाहनों के खिलाफ सारण परिवहन विभाग का छापेमारी अभियान लगातार जारी है. एक बार फिर से खनन विभाग, परिवहन विभाग और जिला प्रशासन ने संयुक्त रूप से बालू माफियाओं के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर सैकड़ों वाहनों को जब्त किया और करोड़ों का जुर्माना वसूला.

ये भी पढ़ें:Gaya News: बिहार के गया में बालू माफिया का आतंक, पुलिस पर पत्थरबाजी.. पुलिस वाहन के शीशे तोड़, कई घायल

डेढ़ करोड़ जुर्माना वसूला गया:जिले में बालू माफियाओं का आतंक काफी है. इसको रोकने के लिए जिला प्रशासन भी लगातार सघन छापेमारी अभियान चला रहा है. इस बार चलाए गए विशेष छापेमारी अभियान में ढ़ाई सौ गाड़ियों को जब्त कर उनसे डेढ़ करोड़ रुपए का जुर्माना वसूला गया, जिससे राजस्व को काफी लाभ हुआ है.

नहीं थम रहा अवैध बालू कारोबार: लगातार अभियान चलाए जाने के बावजूद बालू माफियाओं द्वारा अवैध खनन कर बालू की बिक्री धड़ल्ले से की जा रही है. जिले के डोरीगंज थाना क्षेत्र से विभिन्न थाना क्षेत्र और सीमा वर्ती जिलों में बड़ी संख्या में ओवरलोड बालू लदे ट्रकों के द्वारा बालू की सप्लाई की जाती है. जिसमें पुलिस वालों की अहम भूमिका रहती है.

पुलिस की सांठ-गांठ से चलता है धंधा: बताया जा रहा है कि क्षेत्र में पड़ने वाले सभी थानों को बाकायदा मैनेज किया जाता है. हालांकि पुलिस प्रशासन के द्वारा भी साठ-गांठ करने वाले थाना प्रभारियों पर एक्शन लेकर उन्हें निलंबित किया गया है लेकिन इसके बावजूद भी बालू माफिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं और लगातार ओवरलोड ट्रक बालू पास हो रहा है.

"अभी तक ढाई सौ ओवरलोडेड वाहनों को पकड़ा गया है और इन वाहनों से लगभग डेढ़ करोड़ रुपए का जुर्माना वसूला गया है, फिलहाल खनन विभाग और परिवहन विभाग का यह अभियान अभी जारी रहेगा"- शंकर शरण ओमी, जिला परिवहन पदाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details