बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सारण में स्वास्थ्य मंत्री के आदेश का उल्लंघन, ANM स्कूल में चल रहा RAD कार्यालय

सारण के सदर अस्पताल परिसर में स्थित एएनएम स्कूल में अवैध ढंग से क्षेत्रीय स्वास्थ्य उपनिदेशक कार्यालय संचालित हो रहा है. जिसकी वजह से आए दिन छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

By

Published : Aug 23, 2020, 3:15 PM IST

RAD Office
आरएडी कार्यालय

सारण(छपरा):जिले के प्रखंड स्तर के स्वास्थ विभाग के अधिकारियों की कारगुजारी तो आम है. लेकिन यहां प्रमंडल स्तर के भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सरकार और मंत्री के आदेशों का उल्लंघन करते नजर आ रहे हैं. सदर अस्पताल परिसर में स्थित एएनएम स्कूल में अवैध ढंग से क्षेत्रीय स्वास्थ्य उपनिदेशक कार्यालय संचालित हो रहा है. जिसे हटाने का आदेश करीब 6 महीने पहले स्वास्थ्य मंत्री ने दिया था. इसके बावजूद भी एएनएम स्कूल को खाली नहीं किया गया है. आज भी इसमें अवैध रूप से क्षेत्रीय स्वास्थ्य उप निदेशक के कार्यालय का संचालन किया जा रहा है.

गर्ल्स हॉस्टल के पास चल रहा कार्यालय
छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने गर्ल्स हॉस्टल से दूसरे अधिकारियों के कार्यालय को बाहर हटाने का आदेश दे रखा है. लेकिन छपरा सदर अस्पताल में एएनएम स्कूल में इस आदेश का कोई असर नहीं है. 1 साल पहले डीएम सुब्रत कुमार सेन ने भी एनएम स्कूल से आरएडी कार्यालय को हटाने का निर्देश दिया था. नियमानुसार क्षेत्रीय स्वास्थ्य उपनिदेशक आरएडी का कार्यालय प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय भवन में संचालित होना चाहिए. राज्य के सभी प्रमंडल में क्षेत्रीय स्वास्थ्य उपनिदेशक कार्यालय प्रमंडलीय आयुक्त के कार्यालय भवन के परिसर में ही संचालित किया जाता है. 6 महीने पहले निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने भी क्षेत्रीय स्वास्थ्य उप निदेशक के कार्यालय को प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय भवन में शिफ्ट करने का सख्त निर्देश दिया था. इसके बावजूद स्थिति जस की तस बनी हुई है. इस कार्यालय के गर्ल्स हॉस्टल में रहने के कारण तरह-तरह के लोगों का आवागमन होता है. जिससे गर्ल्स हॉस्टल में रहने वाली एएनएम स्कूल की छात्राएं हमेशा अपने आप को असुरक्षित महसूस करती हैं.

आए दिन होती हैं चोरी की घटनाएं
स्कूल के छात्रावास परिसर में इस कार्यालय के रहने के कारण इसका कोई जांच करने नहीं आता है. जिससे यहां के कर्मियों की मनमानी खूब चलती है. ऐसे यहां पर आरडी का पद लंबे समय से रिक्त पड़ा हुआ है. वर्तमान समय में कार्यालय में पदस्थापित एक महिला चिकित्सक को प्रभार दिया गया है. एएनएम स्कूल के गर्ल्स हॉस्टल में आरएडी कार्यालय का संचालन किए जाने से मुजफ्फरपुर बालिका गृह जैसी घटना होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है. जिस तरह की स्थिति यहां बनी हुई है. ऐसे में सदर अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में हमेशा दलालों का जमवाड़ा लगा रहता है. स्कूल के बगल में स्थित आईसीयू में लोग दिन-रात जमे रहते हैं. अस्पताल परिसर की सुरक्षा भगवान भरोसे है. अस्पताल के कैंपस से हर दिन बाइक चोरी की घटनाएं आम हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details