बिहार

bihar

ETV Bharat / state

महाराजगंज में मुकाबला दिलचस्प, RJD-BJP में जबरदस्त टक्कर

गौरैया कोठी, महराजगंज, एकमा, मांझी, बनियापुर, तरैया सहित 6 विधानसभा क्षेत्र वाले इस लोकसभा सीट में कुल 17,99,457 मतदाता हैं. जिसमें 9,50,235 पुरुष और 8,49,172 महिला मतदाता हैं.

By

Published : Apr 25, 2019, 11:31 PM IST

डिजाइन इमेज

छपरा: आगामी 12 मई को छठे चरण में होने वाले मतदान के लिये महराजगंज क्षेत्र के उमीदवार जी जान जनसंपर्क अभियान चला रहे हैं. बिहार का चितौड़ गढ़ माने जाने वाले इस लोक सभा सीट पर भाजपा के वर्तमान सांसद जनार्दन सिंह सिग्रिवाल और महागठबंधन के उमीदवार के रूप में पूर्व बाहुबली सांसद प्रभुनाथ सिंह के पुत्र रणधीर सिंह के बीच मुकाबला है.

कितने प्रत्याशी मैदान में

वहीं लालू प्रसाद यादव के साले अनिरुध यादव उर्फ साधु यादव बसपा सहित कुल 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. भूमिहार और राजपूत बाहुल्य इस क्षेत्र में हम के महाचंद्र प्रसाद सिंह और ई सच्चिदानन्द राय के द्वारा भी चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी गयी थी. लेकीन महाचंद्र प्रसाद सिंह ने भाजपा ज्वाईन कर ली और ई सच्चिदानन्द राय को शीर्ष नेतृत्व से आश्वासन मिलने के बाद नामाकन दाखिल नहीं हुआ. ऐसे में भाजपा प्रत्याशी जनार्दन सिंह सिग्रिवाल मुख्य मुकाबले में हैं.

जनसभा को संबोधित करते रणधीर सिंह

वोटों का आंकड़ा

2014 लोकसभा चुनाव में उन्होंने प्रभुनाथ सिंह को हराया था. वे सरकार में दो बार भाजपा कोटे से मंत्री भी रह चुके हैं. गौरैया कोठी, महराजगंज, एकमा, मांझी, बनियापुर, तरैया सहित 6 विधानसभा क्षेत्र वाले इस लोकसभा सीट पर कुल 17,99,457 मतदाता हैं. जिसमें 9,50,235 पुरुष और 8,49,172 महिला मतदाता हैं.

दलितों-पिछड़ों और अल्पसंख्यक वोटों पर नजर

सारण जिले के अन्तर्गत दो लोक सभा क्षेत्र मे एक छ्परा और दूसरा महराजगंज आता है.वही इस सीट के उम्मीदवारों के बीच दावों, आरोपों-प्रत्यारोपों का दौर जारी है. राजद प्रत्याशी अपने पिता प्रभुनाथ सिंह के जेल में रहने का भरपूर लाभ उठाकर लोकसभा चुनाव में विशेष रूप से दलितों पिछड़ों और अल्पसंख्यक मतों के साथ राजपूत और भूमिहार वोटरों को अपने पक्ष में करने में जुटे हैं.

आरोप-प्रत्यारोप

वहीं सिग्रिवाल लागातार क्षेत्र में किये गये विकास कार्यों को अपनी उपलब्धि बताकर चुनाव में वोट मांग रहे हैं. रणधीर सिंह ने कहा की महराजगंज का चौकीदार चोर है और घोटालें मे शामिल है. इसके जवाबी हमला करते हुए सिग्रिवाल ने कहा की ये एक नहीं ये तो घोटालों की सरकार रही है. उन्होनें दर्जनों घोटालों का नाम गिनाते हुए कहा कि इसमें चारा घोटाला भी शामिल है. जिसके कारण लालू आज भी जेल मे बंद हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details