बिहार

bihar

सारण: NCC कैंप में 200 अभ्यर्थियों ने लिया हिस्सा, 'A' सर्टिफिकेट के लिए लगी है रेस

By

Published : Sep 21, 2020, 10:00 PM IST

सारण में 7 बिहार बटालियन के बैनर तले एनसीसी ए सर्टिफिकेट के लिए अभ्यर्थियों की रेस लगी है. हरी जी उच्च विद्यालय में एनसीसी कैंप लगाया गया. वहीं 200 छात्रों ने भाग लिया. जिसमें 50 छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा.

saran
एनसीसी

सारण:देशभर में एनसीसी की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए छात्र-छात्राओं का रुचि भी बढ़ रही है. वहीं 7 बिहार बटालियन के बैनर तले एनसीसी ए सर्टिफिकेट के लिए अभ्यर्थियों की रेस लगी है. इस क्रम में हरी जी उच्च विद्यालय में अमनौर हाईस्कूल और अपहर हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं की भर्ती के लिए शारीरिक मापदंड, रिटेन और दौड़ के साथ एनसीसी कैंप भी लगाया गया.

एनसीसी कैडेट्स

200 छात्र-छात्राओं ने लिया भाग
इस दौरान कोरोना महामारी से बचाव के सभी मानकों को पालन किया गया. 7 बिहार बटालियन के एनो सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि नायक सूबेदार शिव कुमार के मॉनिटरिंग में शारीरिक दक्षता की जांच से छात्र-छात्राएं गुजरे है. वो लोग लिखित परीक्षा हरि जी हाई स्कूल में ली गई. जिसमें 200 छात्र-छात्राओं में 50 छात्रों को चयन किया जाएगा.

NCC कैंप में 200 अभ्यर्थियों ने लिया हिस्सा.

छात्रों का होता है व्यक्तित्व विकास
एनसीसी कैडेट को साल में वार्षिक ट्रेनिंग कैंप भेजा जाता है. एनसीसी सी सर्टिफिकेट प्राप्त छात्रों को सेना और अर्धसैनिक बलों के अलावा विभिन्न सरकारी नौकरियां पाने में आसानी रहती है. सी सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद उम्मीदवारों को 10 अंक का फायदा होता है.

एनसीसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details