बिहार

bihar

ETV Bharat / state

छपरा में हो रहा वेंडिंग जोन का निर्माण, दुकानदारों को मिलेगी स्थाई दुकान

छपरा नगर निगम के अपर नगर आयुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत सीओ और अन्य अधिकारी फुटपाथी दुकानदारों का ऑनलाइन पंजीकरण कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि अभी तक लगभग एक हजार दुकानदारों का रजिस्ट्रेशन भी किया जा चुका है.

By

Published : Jul 5, 2020, 9:29 AM IST

saran
saran

सारण (छपरा): शहरी विकास मिशन योजना के तहत फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले दुकानदारों के लिए नगर निगम वेंडिंग जोन बनाने जा रहा है. इसे बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. फुटपाथ पर दुकान लगाने से रास्ता ब्लॉक हो जाता है. जिससे पैदल चलने वाले लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है.

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई
नगर निगम फुटपाथी दुकानदारों को स्थायी दुकान उपलब्ध करा रही है. जिससे रास्ता ब्लॉक न हो. साथ ही दुकानदार एक जगह स्थायी बस जाएं. नगर निगम जब भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करता है तो सबसे ज्यादा इन दुकानदारों को परेशानी होती है और उन्हें जुर्माना भी भरना पड़ता है.

देखें रिपोर्ट

दस हजार रुपये का कर्ज
आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत पहल करते हुए नगर निगम सभी फुटपाथी दुकानदारों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहा है. जिसके बाद दुकानदारों को वेंडिंग जोन बनाकर शिफ्ट कर दिया जाएगा. साथ ही निगम बैंकों के माध्यम से वेंडर्स को ब्याज रहित दस हजार रुपये का कर्ज भी मुहैया करवा रहा है.

फुटपाथ पर लगी दुकान

एक हजार दुकानदारों का रजिस्ट्रेशन
छपरा नगर निगम के अपर नगर आयुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत सीओ और अन्य अधिकारी फुटपाथी दुकानदारों का ऑनलाइन पंजीकरण कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि अभी तक लगभग एक हजार दुकानदारों का रजिस्ट्रेशन भी किया जा चुका है. जो दुकानदार छूट गए हैं उन्हें भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

फल के ठेले

केवल कागजों पर होती है कार्रवाई
दुकानदारों ने कहा कि नगर निगम की तरफ से इस तरह की बातें कई बार कही जा चुकी हैं. नगर पालिका चौक पर लगभग 40 साल से चाय की दुकान चलाने वाले दुकानदार ने बताया कि ये सभी कार्रवाई केवल कागजों पर होती है. हकीकत में कुछ नहीं होता. उन्होंने कहा कि अगर वेंडिंग जोन बना कर हमें दुकान मिल जाए तो इससे अच्छा क्या होगा?

की जाती है खानापूर्ति
वार्ड नंबर 20 के पार्षद ने कहा कि यह सब मुंगेरी लाल के हसीन सपनों की तरह है. केवल कागजों पर ही खानापूर्ति होती है. जब तक यह योजना धरातल पर नहीं उतरती है तब तक कुछ भी कहना मुश्किल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details