बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में अपराधियों की बहार, जनता बोली- 'यहां शासन ही नहीं तो सुशासन भला कैसे'

क्या नीतीश कुमार की सरकार व प्रशासन से पकड़ ढ़िली हो गई है?, क्या नीतीश कुमार अब 'सुशासन बाबू' की छवि खोते जा रहे हैं? आप सोच रहे होंगे कि ये सवाल क्यों? क्योंकी, 'सुशासन बाबू' के नाम से मशहूर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के राज में अपराध का ग्राफ नीचे उतर ही नहीं रहा है. आज हम बात कर रहे हैं सारण की. यहां पिछले कुछ दिनों से अपराध का ग्राफ तेजी से बढ़ा है. लोगों में खौफ है.

By

Published : Oct 18, 2019, 8:07 AM IST

डिजाइन इमेज

छपरा: बिहार में नीतीश कुमार सुशासन बाबू कहे जाते हैं. सुशासन का मतलब अच्छा शासन. लेकिन, बिहार में तेजी से बढ़ते अपराध के बीच नीतीश सरकार के सुशासन की पोल खुलती नजर आ रही है. प्रदेश में बढ़ते अपहरण, लूटपाट, हत्या, छेड़खानी, महिलाओं के साथ दुष्कर्म की घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

सरकार को आइना दिखाने के लिए ईटीवी की टीम आम लोगों से बात कर रही है. आइए जानते हैं प्रदेश की जनता लॉ एंड ऑर्डर पर क्या बोलती है.

बिहार में लगता है डर, स्पेशल रिपोर्ट
बिहार में डर लगता है साहेब, आलम यह है कि हर रोज हत्या, लूट, रंगदारी, किडनैपिंग और दुष्कर्म की खबरें सामने आ रही है. अपराध बढ़ रहा है. बावजूद इसके लॉ एंड ऑर्डर पस्त है. अभी अगस्त में हुए दुष्कर्म, और एसआईटी टीम पर हमले में दो पुलिसकर्मियों की हत्या की गुत्थी ठीक से सुलझी भी नहीं थी कि एक और दुष्कर्म का मामला सामने आ गया. पूरा मामला महिला थाना इलाके का है. जहां एक नाबालिग से पांच युवकों ने दुष्कर्म किया.
शिक्षक

एक नजर छपरा की बड़ी वारदातों पर

  • मढ़ौरा में सब इंस्पेक्टर सहित दो पुलिस कर्मियों की गोली मार कर हत्या, बीच बाजार में एसआईटी टीम पर अंधाधुंध फायरिंग कर दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर दी गई.
  • 10 अगस्त को नगर थाना क्षेत्र में एक नाबालिग युवती के साथ दुष्कर्म की वारदात सामने आई थी.
  • भलुई बाजार में अपराधियों ने एक टेंट हाउस संचालक की गोली मारकर हत्या कर दी.
  • गड़खा थाना के अख्तियारपुर गांव में अपराधियों ने एक युवक को उसके घर से बुलाकर गोली मार दी.
  • रिविलगंज थाना के देवरिया गांव के पास छपरा-सीवान नेशनल हाईवे पर आपसी रंजिश में मंगलवार को गोली मारकर एक व्यक्ति की हत्या कर दी गयी.
  • बीते दिनों अमनौर थाना क्षेत्र के बिशुनपुरा गांव के पास एक कारोबारी को तीन अज्ञात अपराधियों ने गोली मार दी थी.
    शिक्षाविद

'शासन ही नहीं तो सुशासन कैसे'
शिक्षाविद कहते हैं कि बिहार में शासन है ही नहीं तो सुशासन कैसे कह सकते हैं . नीतीश कुमार फेल हैं पूरी तरह से इसलिए उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए.

लोजपा नेता

'राज्य के हालात सही नहीं'
वहीं एनडीए के घटक दल लोजपा के युवा नेता का कहना है कि राज्य के हालात आज सुचारू रूप से ठीक नहीं हैं.

स्थानीय महिला

'अपराध बहुत बढ़ गया है'
एक स्थानीय महिला की मानें तो बिहार में अपराध इतना बढ़ गया है कि जेलों में कैदियों को रखने के लिए जगह नहीं है.

शिक्षक

'बढ़ते अपराध को लेकर चिंतित'
शिक्षक भी बढ़ते अपराध को लेकर चिंतित हैं. इनका कहना है कि लड़कियां कोचिंग आने से डरती हैं, हमें भी चिंता सताती रहती है कि बच्चियां सुरक्षित घर से आएं जाएं.

कोचिंग संचालिका

'बच्चों की पहुंच से दूर रखे मोबाइल'
दुष्कर्म जैसी घटनाओं पर रोक के लिए कोई बच्चों को मोबाइल देने से रोकने की सलाह दे रहा है तो कोई छोटे कपड़ों को वजह बनाने का विरोध कर रहा है.

छात्रा

कब थमेगा बिहार में अपराध
मतलब जितनी मुंह उतनी बात, लेकिन सवाल वही है कि आखिर कब थमेगा बिहार में अपराध. क्योंकि अब लोग यह कहने लगे हैं कि बिहार में डर लगता है. अब खत्म हो गया है सुशासन बाबू का इकबाल.

डॉक्टर

बिहार पुलिस का क्राइम रिकॉर्ड
अब अगर बिहार पुलिस के जुलाई तक के क्राइम रिकॉर्ड पर गौर करें तो जुलाई 2019 तक 893 दुष्कर्म की घटना दर्ज की गई है. वहीं 1,853 हत्या के मुकदमे लिखे जा चुके हैं. ऐसे में सवाल जस के तस हैं कि आखिर कब सुरक्षित होंगी बिहार में बेटियां. आखिर कब अपराध मुक्त बनेगा बिहार क्योंकि इतनी घटनाओं के बाद भी अब तक पुलिस प्रशासन की अंतरात्मा नहीं जागी है. तो दूसरी तरफ लोग पूछ रहे हैं कि कहां हैं सुशासन बाबू?

ABOUT THE AUTHOR

...view details