बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सारण: भारी बारिश की आशंका को लेकर जिले में हाई अलर्ट, तैनात किए गए अधिकारी

वैज्ञानिकों के अनुसार राज्य में भारी बारिश होने से नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी होने की संभावना है. बिहार के सभी जिलाधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए हाई अलर्ट जारी किया गया है.

By

Published : Jul 24, 2019, 2:45 PM IST

जिले में हाई अलर्ट जारी

सारण: नेपाल से सटे चंपारण और सारण क्षेत्र के सभी जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने 48 घंटे के अंदर भारी बारिश होने की संभावना जताई है. इसे देखते हुए सारण के जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को दिशा निर्देश दे दिया है.

पटना के फुलवारीशरीफ स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार राज्य में भारी बारिश होने से नदियों के जलस्तर में भी बढ़ोतरी होने की संभावना है. बिहार के सभी जिलाधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए हाई अलर्ट जारी किया गया है.

भारी बारिश होने की आशंका से जिले में हाई अलर्ट जारी

जिले में हाई अलर्ट जारी
जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि भारी बारिश होने से जिले से गुजरने वाली सरयू, गंगा और गंडक नदी का जलस्तर बढ़ सकता है. इस कारण बांध कभी भी टूट सकता है. इसके मद्देनजर सभी इलाकों में अभियंता और अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है. बांध की मरम्मत का काम भी किया जा रहा है. समस्या से निबटने को लिए हर संभव तैयारी कर ली गई है.

कई बांधों का नहीं हुआ मरम्मत
हालांकि अभी भी बहुत से ऐसे बांध हैं जो टूटने की कगार पर है. लेकिन वहां बोरी में बालू भरकर नहीं रखा गया है. बल्कि जहां का बांध मजबूत है वहीं बोरी रखकर खानापूर्ति कर ली गई है. सारण जिले में भारी बारिश होने की संभावना तो बरकरार हैं लेकिन अभी बाढ़ की संभावना नहीं है क्योंकि अभी भी तटीय क्षेत्रों का जलस्तर बहुत कम है.

भारी बारिश से वज्रपात की संभावना
भारी बारिश से वज्रपात की भी संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बिजली चमकना, ओलावृष्टि और वज्रपात से उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार के जिले ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details