बिहार

bihar

सारण: जलस्तर में कमी होते ही पानपुर में तेजी से कटाव कर रही गंडक नदी

By

Published : Jun 24, 2021, 8:27 AM IST

सारण के सोनवर्षा गांव में गंडक नदी तेजी से कटाव कर रही है. जिसके कारण गांव में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. सैकड़ों एकड़ जमीन नदी में समा जाने के बाद तटीय इलाकों में बसे लोगों में डर का महौल है. वहीं तरैया विधायक जनक सिंह गांव पहुंचकर कटावरोधी कार्यों का निरीक्षण किया. पढ़ें पूरी खबर...

raw
rawe

सारण (पानापुर ):गंडक नदी (Gandak River) के जलस्तर में कमी आने के बावजूद पानापुर प्रखंड के सोनवर्षा गांव में नदी तेजी से कटाव कर रही है. जिससे एक बार फिर प्रखंड में बाढ़ ( Flood In Bihar ) का खतरा उत्पन्न हो गया है. तेज कटाव के कारण तटीय इलाकों में बसे लोगों में डर बन गया है. वहीं आपदा विभाग के पदाधिकारी लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें:मुजफ्फरपुर में बूढ़ी गंडक उफान पर...बाढ़ ने बंद किए रास्ते, अब नाव ही सहारा

सैकड़ों एकड़ जमीन नदी में विलीन
नदी के तेज कटाव के कारण सोनवर्षा गांव के गुलाबनंदन सिंह, मुकेश सिंह, मृत्युंजय सिंह, राजमोहन सिंह, विपिन सिंह, संजीत सिंह सहित एक दर्जन लोगों के दालान और बथान नदी में समा गए हैं. वहीं सैकड़ों एकड़ जमीन भी नदी में विलीन हो गए हैं.

विधायक ने किया कटावरोधी कार्यों का निरीक्षण
बुधवार को तरैया विधायक जनक सिंह ( MLA Janak Singh ) और जिला पार्षद प्रतिनिधि अभिषेक रंजन सिंह सोनवर्षा गांव पहुंचे. दोनों ने कटावरोधी कार्यों का निरीक्षण किया. उन्होंने मौके पर उपस्थित जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता प्रकाश दास और सहायक अभियंता विनोद कुमार से बात की और सारण तटबंध की सुरक्षा के समुचित उपाय करने के निर्देश दिए.

बता दें कि सारण ( Saran News ) तटबंध ध्वस्त होने से सारण जिला तबाह हो जाएगा. हालांकि बाढ़ नियंत्रण विभाग के पदाधिकारियों ने बताया कि फिलहाल सारण तटबंध को कोई खतरा नहीं है.

ये भी पढ़ें:VIDEO: नए इलाकों को आगोश में ले रही गंडक, मुजफ्फरपुर के दर्जनों गांवों में बाढ़ का खतरा

जलस्तर घटने के बावजूद नदी कर रही कटाव
केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, पिछले दिनों गंडक नदी का जलस्तर डुमरिया घाट में खतरे के निशान से 62 सेंटीमीटर ऊपर था. जिसके जलस्तर में अब करीब 44 सेंटीमीटर की कमी आई है. मगर, नदी के जलस्तर में कमी आने के बावजूद कटाव लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details